Hindi Newsकरियर न्यूज़Hindustan Olympiad 2022: Students have a chance to win Rs 50 lakh scholarships register by March 7

Hindustan Olympiad 2022: छात्रों के पास 50 लाख तक की छात्रवृत्तियां जीतने का मौका, 7 मार्च तक कराएं रजिस्ट्रेशन

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ धीरे-धीरे अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त होने में अब बस 10 दिन बाकी रह गए हैं। अगर 50 लाख रुपये तक की छात्रवृत्तियां जीतने और अपनी...

Alakha Ram Singh कार्यालय संवाददाता, नई दिल्लीSat, 26 Feb 2022 02:13 PM
share Share

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ धीरे-धीरे अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त होने में अब बस 10 दिन बाकी रह गए हैं। अगर 50 लाख रुपये तक की छात्रवृत्तियां जीतने और अपनी शैक्षणिक योग्यता को परखने का मौका हासिल करना चाहते हैं, तो तुरंत हिन्दुस्तान ओलंपियाड की वेबसाइट www.hindustanolympiad.in पर जाएं और रजिस्ट्रेशन कराएं। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 7 मार्च, 2022 है।

हर बार की तरह, इस बार भी छात्रों और स्कूलों में इस परीक्षा को लेकर जबर्दस्त उत्साह है। अब तक हजारों छात्र इसमें हिस्सा लेने के लिएरजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और तैयारियों में जुट गए हैं।

इस दो स्तरीय परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और चंडीगढ़ में किया जा रहा है। इसमें पहली से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र हिस्सा ले सकते हैं।

इस परीक्षा के पहले लेवल में ‘ओपन बुक’ पद्धति से टेस्ट होगा, जबकि दूसरे लेवल की परीक्षा ‘प्रॉक्टर्ड’ होगी। पहले लेवल में जो छात्र टॉप 10 प्रतिशत में आएंगे, उन्हें दूसरे लेवल की परीक्षा के लिए चुना जाएगा। उन्हीं 10 फीसदी प्रतियोगियों में से जिला व राज्य स्तर के टॉपर चुने जाएंगे और उन्हें नकद छात्रवृत्ति दी जाएगी।

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’के इस बार के पार्टनर ‘डाउटनट’ द्वारा सभी छात्रों को नि:शुल्क स्टडी मटीरियल दिया जाएगा।‘डाउटनट’ एक लोकप्रिय एजुकेशन ऐप है, जिसका उपयोग करोड़ों छात्र कर रहे हैं।

शानदार है ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ की विरासत
डाउटनट की को-फाउंडर, तनुश्री नागोरी ने कहा, "भारत के सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले एजुकेशन ऐप ‘डाउटनट’ का उपयोग वर्तमान में पांच करोड़ से ज्यादा छात्र कर रहे हैं। इसका सबसे बड़ा आकर्षण है- डाउट सॉल्विंग। छात्र सवाल की इमेज पर क्लिक करते हैं और उन्हें सवाल के हल से जुड़ा वीडियो मिल जाता है। डाउटनट का उपयोग करने वाले छात्र समाज के सभी वर्गों से आते हैं और उनमें से 85 प्रतिशत टियर 2, 3 और 4 शहरों से आते हैं। हिन्दुस्तान ओलंपियाड के साथ साझेदारी करना हमारे लिए वास्तव में गर्व का विषय है। छह वर्ष की शानदार विरासत और 20 हजार से अधिक स्कूलों की भागीदारी- यह दुनिया के सबसे बड़े ओलंपियाड में  से एक की गुणवत्ता को दर्शाता है। यह एक शानदार मंच है, जो छात्रों की शैक्षणिक क्षमताओं को प्रभावी रूप से परखता है और उन्हें उनकी ताकत व कम जोरियों से परिचित कराता है।"

याद रखें ये तारीखें:
परीक्षा 11 मार्च से 25 मार्च के बीच आयोजित होगी।
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 7 मार्च है। रजिस्ट्रेशन के लिए देखें: www.hindustanolympiad.in

महत्त्वपूर्ण तथ्य:
जिला और राज्य स्तर पर टॉप करने वाले छात्रों का सम्मान सम्मान समारोह 29 मार्च, 2022 को आयोजित होगा।
जिला टॉपर को  2,100 रुपये और राज्य टॉपर को 5,100 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी।
परीक्षा में हिस्सा लेने वाले सभी छात्रों  को प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें