Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Himachal Pradesh State Cooperative Junior Clerks posts graduate can appy

इस बैंक में निकली जूनियर क्लर्क के 232 पदों पर भर्ती, जानें- कितनी होगी सैलरी

हिमाचल प्रदेश स्टेट कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (HPSCB) ने जूनियर क्लर्क पदों पर आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती के जरिए क्लर्क के 232 पदों को भरा जाएगा। आइए जानते है भर्ती के बारे में और कैसे भरना है फॉर्म और क

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीMon, 11 March 2024 01:00 PM
share Share

Himachal Pradesh State Cooperative Bank: हिमाचल प्रदेश स्टेट कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (HPSCB) ने जूनियर क्लर्क पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के माध्यम से  बैंक में कुल 232 पदों को भरा जाएगा। अगर आप भी लंबे समय से  क्लर्क के पद पर नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो ये आपके लिए शानदार मौका लेकर आए हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी जानकारी पढ़ लें, उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें।

जानें पद के बारे में

जूनियर क्लर्क 232 पदों पर भर्ती निकाली गई है।  इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ibpsonline.ibps.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, वे एचपीएससीबी की वेबसाइट hpscb.com पर भी जा सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक जूनियर क्लर्क पदों पर भर्ती आईबीपीएस मुंबई के माध्यम से की जानी है।

जरूरी तारीखें
 

आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू से शुरू कर दी गई थी। अब उम्मीदवार 31 मार्च तक फॉर्म भर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

जूनियर क्लर्क  के पद पर आवेदन करने उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास और किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो। इसी के साथ पद के लिए एलिजिबल होने के लिए आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 साल से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन फीस

हिमाचल प्रदेश के जनरल/ओबीसी कैटेगरी के  उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1000 रुपये है, जबकि हिमाचल प्रदेश के ईडब्ल्यूएस/एससी/एसटी/आईआरडीपी/बीपीएल कैटेगरी और महिला उम्मीदवारों के लिए फीस 800 रुपये है।

जानें- सैलरी के बारे में

जूनियर क्लर्क के पद पर जिन उम्मीदवारों का चयन होगा, उन्हें बेसिक सैलरी 19,900 रुपये दी जाएगी। साथ ही उन्हें हाउस रेंट अलाउंस और डियरनेस अलाउंस के साथ कुल सैलरी 26,600 रुपये दी जाएगी।

जानें- कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के माध्यम से होगा। चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल होंगे। पहला चरण, ऑनलाइन प्रीलिम्स परीक्षा का होगा, जो 100 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी। जिसमें  100 प्रश्नों के उत्तर देने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा और इस चरण में रीज़निंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी, अंग्रेजी और जनरल अवेयरनेस सहित विषय शामिल होंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें