Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CUET UG 2024 PROVISIONAL ANSWER KEY IS STILL AWAITED ON NTA WEBSITE

CUET-UG Answer Key 2024: आखिर कब आएगी CUET-UG परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की, यहां है पूरी जानकारी

NTA ने पूरे देश में 15 मई से 29 मई 2024 के बीच विभिन्न विषयों पर CUET-UG परीक्षा करायी थी। ऐसे में एनटीए जल्द ही CUET-UG परीक्षा 2024 की प्रोविजनल आंसर की और रिस्पॉन्स शीट रिलीज कर सकता है।

Admin लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 19 June 2024 08:50 AM
share Share

एनटीए जल्द ही CUET-UG परीक्षा 2024 की प्रोविजनल आंसर की और रिस्पॉन्स शीट को रिलीज कर सकती है। छात्रों ने CUET-UG की परीक्षा मई 2024 में दी थी। छात्र आंसर की एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाकर चेक कर पाएंगे। एनटीए ने विभिन्न विषयों के लिए CUET-UG की परीक्षा पूरे देश में 15 मई से 29 मई के बीच करायी थी। आप को बता दें कि इस वर्ष 2024 में लगभग 15 लाख छात्रों ने CUET-UG की परीक्षा दी है।

एनटीए छात्रों के लिए एक ऑब्जेक्शन विंडो भी खोलेगा। यदि किसी उम्मीदवार को किसी प्रश्न के उत्तर पर आपत्ति है, तो वह उम्मीदवार ऑब्जेक्शन विंडो के जरिए अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। ऑब्जेक्शन विंडो छात्रों के लिए दो से तीन दिनों तक खुला रहेगा। उम्मीदवार को हर एक प्रश्न पर आपत्ति दर्ज करने के लिए NTA द्वारा तय की गई फीस भरनी होगी, तभी उम्मीदवार प्रश्न के उत्तर पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। यह फीस नॉन रिफंडेबल होगी।

उम्मीदवार इस तरह आंसर की चेक कर सकते हैं- 
1.    सबसे पहले आप NTA की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET पर जाना होगा। 
2.    अब आप प्रोविजनल आंसर की का लिंक ओपन कीजिए।
3.    अब आप अपनी जन्म तिथि और एप्लीकेशन नंबर डालकर लॉग इन कीजिए। 
4.    अब आप आंसर की चेक कीजिए और उसे डाउनलोड कर लीजिए। 

CUET-UG की परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से भारत में 379 शहर और भारत के बाहर 26 शहरों में आयोजित कराया था। CUET-UG का स्कोर कार्ड भारत में 250 यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए अनिवार्य है। CUET-UG  के स्कोर कार्ड से ही निर्धारित होगा कि कौन से कॉलेज की कितनी कटऑफ होगी, और उम्मीदवार को कहां एडमिशन मिलेगा। एनटीए प्रोविजनल आंसर की रिलीज करने के बाद फाइनल आंसर की रिलीज करेगा। इसके बाद एनटीए CUET-UG का परिणाम फाइनल आंसर की के आधार पर ही घोषित करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि एनटीए CUET-UG का स्कोरकार्ड 30 जून को रिलीज करेगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें