Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CTET Answer Key 2024 CBSE will soon release provisional answer key of CTET exam 2024 on ctet nic in click here to know how to check

CTET Answer Key 2024: सीबीएसई जल्द ही जारी कर सकता है सीटीईटी की आंसर की, ऑब्जेक्शन फीस कर देगी हैरान

सीटीईटी परीक्षा 2024 के लिए सीबीएसई जल्द ही प्रोविजनल आंसर की जारी कर सकता है। उम्मीदवार आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर चेक कर पाएंगे। आंसर की के साथ बोर्ड ऑब्जेक्शन विंडो भी ओपन करेगा।

Prachi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 10 July 2024 06:31 AM
share Share

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी कर सकती है। छात्र प्रोविजनल आंसर की को ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। सीटीईटी की परीक्षा 7 जुलाई, 2024 को हुई थी। ऐसा देखा गया है कि परीक्षा के 15 से 20 दिनों के बाद आंसर की रिलीज कर दी जाती है। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि सीटीईटी परीक्षा 2024 के लिए प्रोविजनल आंसर की जुलाई महीने के तीसरे या आखिरी सप्ताह में आ सकती है। लेकिन ये सिर्फ सम्भावित तारीखें है, प्रोविजनल आंसर की इसके पहले या बाद में भी रिलीज हो सकती है। 
पिछले वर्ष 2023 में सीटीईटी की परीक्षा 20 अगस्त को हुई थी, बोर्ड ने प्रोविजनल आंसर की 16 सितंबर को रिलीज की थी। 

इस वर्ष यह परीक्षा 7 जुलाई को हुई थी। यह परीक्षा दो शिफ्ट में हुई थी। पहली शिफ्ट सुबह 9: 30 बजे से दोपहर 12 बजे तक हुई थी, जिसमें पेपर 2 की परीक्षा हुई थी। पेपर 2 की परीक्षा वे उम्मीदवार देते हैं, जो कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं। दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक हुई थी। इस शिफ्ट में पेपर 1 हुआ था। पेपर 1 की परीक्षा वे उम्मीदवार देते हैं, जो कक्षा 1 से कक्षा पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्होंने दोनों परीक्षाएं दी थी।

परीक्षा में उम्मीदवारों से 150 प्रश्न पूछे गए थे,जिनका कुल अंक 150 है। परीक्षा में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। 
सीबीएसई अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सीटीईटी परीक्षा की ओएमआर आंसर शीट और प्रोविजनल आंसर की जारी करेगी। ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रोविजनल आंसर की कुछ सीमित समय (2-3 दिन) के लिए उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही उम्मीदवारों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो को भी ओपन किया जाएगा। उम्मीदवार को प्रत्येक प्रश्न को चुनौती देने के लिए एक हजार रुपये की नॉन रिफंडेबल फीस देनी होगी। इसके बाद विषय एक्सपर्ट उम्मीदवार द्वारा दर्ज की गई आपत्ति को चेक करेंगे। विषय एक्सपर्ट की राय के अनुसार ही फाइनल आंसर की को तैयार किया जाएगा और उसके आधार पर ही परीक्षा के रिजल्ट को रिलीज किया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें