Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE Marks Verfication: 11 5 thousand applications came from Patna Zone

CBSE Marks Verfication: पटना जोन से आए साढ़े 11 हजार आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं-12वीं के हजारों विद्यार्थी अपने अंक से संतुष्ट नहीं है। उन्होंने अंक सत्यापन करने को आवेदन किया है। पटना जोन (बिहार और झारखंड) से साढ़े 11 हजार से अधि

Anuradha Pandey वंस, ​​​​​​​पटनाTue, 23 May 2023 01:20 AM
share Share

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं-12वीं के हजारों विद्यार्थी अपने अंक से संतुष्ट नहीं है। उन्होंने अंक सत्यापन करने को आवेदन किया है। पटना जोन (बिहार और झारखंड) से साढ़े 11 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इनमें बिहार से लगभग सात हजार और शेष झारखंड से हैं। अब बोर्ड ने विषयवार शिक्षकों की टीम तैयार कर अंक सत्यापन कर रहा है।

बता दें कि रिजल्ट 12 मई को घोषित किया गया था। बोर्ड ने 13 से 20 मई तक अंक सत्यापन के लिए छात्रों को आवेदन का मौका दिया था। अंक सत्यापन के बाद जिन छात्रों की उत्तरपुस्तिका में अंक बढ़ेंगे, उन्हें दुबारा बोर्ड द्वारा रिजल्ट दिया जाएगा।

चार स्तर पर कॉपी जांच के बाद भी गलती बोर्ड की ओर से त्रुटि रहित रिजल्ट जारी करने के लिए इस बार चार स्तर पर उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की गयी। मूल्यांकन पूर्ण होने के बाद शिक्षकों की विशेष टीम तैयार की गयी। टीम के शिक्षकों ने कंप्यूटर से अंकों का मिलान किया। इसके बावजूद हजारों छात्र अपने अंक से संतुष्ट नहीं है। बोर्ड के मुताबिक अंक सत्यापन में जिन छात्रों के अंको की गिनती करने में शिक्षकों द्वारा गलती की गई होगी तो ऐसे शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस दिया जायेगा।

दसवीं और 12वीं मिलाकर सबसे ज्यादा अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, भौतिकी, एकाउंटेंसी, अर्थशास्त्रत्त्, इतिहास आदि में अंक सत्यापन के लिए आवेदन आए हैं।

उत्तरपुस्तिका की फोटो कॉपी और दुबारा मूल्यांकन का भी मौका

बोर्ड की ओर से छात्रों को उत्तरपुस्तिका की फोटो कॉपी और दुबारा मूल्यांकन करने का भी मौका दिया गया है। जो छात्र उत्तरपुस्तिका की फॅोटो कॉपी लेना चाहते हैं तो वो 31 मई से एक जून तक ऑनलाइन आवेदन करेंगे और दुबारा मूल्यांकन के लिए पांच से छह जून तक ऑनलाइन आवेदन लिया जायेगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें