Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE CISCE Class 12 Boards 2021 Live Updates: Hearing in Supreme Court today on the demand for cancellation of 12th examinations

CBSE, CISCE 12th Exam 2021 : 2 दिन में अंतिम फैसला लेगी केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 3 जून को

CBSE , CISCE Class 12 Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की 12वीं बोर्ड परीक्षा को कोविड-19 महामारी के चलते रद्द करने...

Saumya Tiwari लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 31 May 2021 06:32 AM
share Share

CBSE , CISCE Class 12 Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की 12वीं बोर्ड परीक्षा को कोविड-19 महामारी के चलते रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई 3 जून तक स्थगित कर दी है। केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि सीबीएसई व आईसीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने या उसे रद्द करने के संबंध में वह दो दिनों के भीतर फैसला लेगी। सरकार ने अपना फैसला कोर्ट के समक्ष पेश करने के लिए गुरुवार तक का समय मांगा। 

शीर्ष अदालत ने पिछले वर्ष जैसी स्थिति देखते हुए मामले की सुनवाई गुरुवार तक के लिए टाल दी।

कोर्ट में केंद्र का पक्ष रख रहे अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल से पीठ ने कहा, 'कोई बात नहीं। आप निर्णय लें। आप इसके हकदार हैं। यदि आप पिछले साल वाली पॉलिसी से अलग रुख अपना रहे हैं तो आपको इसके लिए ठोस कारण बताना चाहिए।'

आपको बता दें कि शीर्ष अदालत ने 26 जून 2020 को CBSE और CISCE को कोरोना के चलते 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच शेड्यूल परीक्षाएं रद्द करने की इजाजत दी थी और पेपर में मार्क्स देने के सरकार द्वारा सुझाए फॉर्मूले पर मुहर लगाई थी।

वेणुगोपाल ने कहा कि पिछले साल मार्च 2020 में राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन लगाए जाने से पहले की कुछ विषयों की बोर्ड परीक्षा हो गई थी।

पीठ ने कहा, ''हम इस चरण पर बारीकियों में नहीं जाना चाहते। आप फैसला कीजिए। याचिकाकर्ता ने उम्मीद जताई है कि पिछले साल की नीति इस साल भी अपनाई जा सकती है। यदि आप इस नीति से अलग फैसला करते हैं, तो आपके पास इसका ठोस आधार होना चाहिए।''

इस पर वेणुगोपाल ने कहा, ''आपने जो कहा है, हम उसका ध्यान रखेंगे।

पीठ ने कहा, ''हमें कोई दिक्कत नहीं है। आप हालात के आधार पर उचित फैसला करें।''
     
सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता ममता शर्मा ने परिणाम में देरी होने की स्थिति में उन छात्रों के सामने समस्या पैदा हो सकने का मामला उठाया, जो 12वीं कक्षा के बाद पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहते हैं।
     
पीठ ने कहा, ''उन्हें फैसला करने दीजिए। यदि पुरानी नीति से अलग फैसला होता है, तो हम गौर करेंगे। हम हमारे समक्ष सैद्धांतिक फैसला आने पर बृहस्पतिवार को इस पर विचार करेंगे।''

अदालत ने दूसरी बार मामले की सुनवाई टाली है। इससे पहले 28 मई को कोर्ट ने सुनवाई 31 मई तक के लिए स्थगित कर दी थी। 

याचिकाकर्ता ने देशभर में कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति के बीच होने वाली 12वीं परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की है।

आपको बता दें कि एडवोकेट ममता शर्मा की ओर से सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका दायर की गई है। शर्मा ने अदालत से मांग की थी कि केंद्र सरकार, सीबीएसई और आईसीएससीई को निर्देश दिया जाए कि कक्षा 12 की परीक्षाएं कैंसिल की जाएं।

11:05 AM : सुनवाई 3 जून तक टली।

10:25 AM : शुक्रवार को सुनवाई की शुरुआत में पीठ ने याचिकाकर्ता ममता शर्मा से पूछा था कि क्या उन्होंने सीबीएसई का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील को याचिका की प्रति दी है या नहीं। याचिकाकर्ता ने जब कहा कि वह मामले के पक्षों को प्रति सौंपेंगी तो पीठ ने कहा, आप पहले यह करें। हम इस पर सोमवार (31 मई) सुबह 11 बजे सुनवाई करेंगे। कोर्ट ने याचिकाकर्ता को सीबीएसई, सीआईएससीई और अटॉर्नी जनरल ऑफिस को प्रति देने के लिए कहा।

09:52 AM : '1 जून को फैसला ले सकती है सीबीएसई, आप आशावादी बने रहें'
वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सुनवाई के दौरान जस्टिस माहेश्वरी ने कहा कि सीबीएसई 1 जून को इस मुद्दे पर फैसला ले सकती है। उनकी बैठक हो चुकी है, आप सोमवार तक इंतजार करें। याचिकाकर्ता ने जब पीठ से कहा कि शीर्ष अदालत मुद्दे पर स्वत: संज्ञान ले सकती है तो पीठ ने कहा, आशावादी बने रहें। हो सकता है सोमवार तक कुछ हल निकल आए।'

09:50 AM : सीआईएससीई का पक्ष रख रहे वकील ने पीठ को बताया था कि चूंकि मामले की सुनवाई शीर्ष अदालत कर रही है, अत: उच्च न्यायालयों को इस पर सुनवाई नहीं करनी चाहिए

09:49 AM : सीबीएसई ने 14 अप्रैल को कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि को देखते हुए कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 वीं की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी।

09:35 AM :  इसके अलावा करीब 7000 अभिभावकों ने भी कोरोना के चलते 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर शीर्ष अदालत का रुख किया है। 

09:30 AM : ISC Exams 2021: CISCE ने संबंद्ध स्कूलों से कहा है कि वह 12वीं के छात्रों द्वारा 11वीं कक्षा में हासिल किए औसत मार्क्स की डिटेल जमा कराएं। स्कूलों के इसके लिए 7 जून तक का समय दिया गया है।

09:10AM- 12वीं परीक्षाओं पर आज 11 बजे से शुरू होगी सुनवाई

आज सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2021 रद्द करने पर सुनवाई सुबह 11 बजे से शुरू होगी। न्यायमूर्ति ए.एम. एडवोकेट ममता शर्मा की ओर से दायर याचिका पर खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी सुनवाई करेंगे। सीबीएसई की ओर से अधिवक्ता संदीप देवाशीष मामले की पैरवी करेंगे।

09:00 AM- CISCE: ममता शर्मा ने शेयर की डिटेल- एडवोकेट ममता शर्मा ने डिटेल शेयर करते हुए कोरोना काल में 12वीं परीक्षा रद्द करने की मांग की है।

— Mamta Sharma (@AdvMamtaSharma) May 30, 2021

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें