Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BTech : b tech Admission to 1189 seats of BTech through JEE Main and 84 seats through CUET

BTech : बीटेक की 1189 सीटों पर दाखिला JEE Main से और 84 सीटों पर CUET से

एमएमएमयूटी के बीटेक में 1189 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा। इसमें यूपी वालों के लिए 1086 और अन्य राज्य के अभ्यर्थियों के लिए 103 सीटें हैं। जेईई मेंस के जरिए 12 जून से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Pankaj Vijay निज संवाददाता, गोरखपुरFri, 14 June 2024 11:28 AM
share Share

एमएमएमयूटी, गोरखपुर में स्नातक, परास्नातक और पीएचडी में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्वर्ण जयंती सभागार में गुरुवार को कुलपति प्रो. जेपी सैनी ने स्नातक प्रवेश विवरणिका 2024-25 का विमोचन भी किया। उन्होंने एनईपी के तहत किए गए बदलाव और छात्र हित में लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में सीट वृद्धि के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी। कुलपति ने बताया कि बीटेक में 1189 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा। इसमें उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए 1086 और अन्य राज्य के अभ्यर्थियों के लिए 103 सीटें हैं। जेईई मेंस के जरिए 12 जून से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीटेक द्वितीय वर्ष लेटरल एंट्री में 84 सीटों के लिए सीयूईटी के जरिए प्रवेश लिया जाएगा। बीबीए की 120, बीफार्म की 60 और बीफार्म लेटरल एंट्री की 6 सीटों के लिए भी सीयूईटी से प्रवेश लिया जाएगा। सीयूईटी का परिणाम आने के बाद बीबीए, बीफार्म में पंजीकरण व प्रवेश काउंसलिंग शुरू होगी।

स्नातक प्रवेश विवरणिका के विमोचन के दौरान प्रवेश प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रो. श्रीराम चौरसिया, अधिष्ठाता प्रो वीके मिश्र, प्रो. संजय मिश्र, प्रो राकेश कुमार, प्रो. वीके द्विवेदी, कुलसचिव डॉ जय प्रकाश एवं विवि संपर्क अधिकारी डॉ अभिजित मिश्र मौजूद रहे।

एमटेक की 216 सीटों पर प्रवेश एमटेक के 12 शाखाओं में कुल 216 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा। वरीयता क्रम में गेट और सीयूईटी से प्रवेश लिया जाएगा। उससे सीटें रिक्त रह जाने पर एमईटी के जरिए प्रवेश दिया जाएगा। एमटेक में प्रवेश के लिए 5 जून से पंजीकरण शुरू हो गया है। एमबीए की 75 सीटों के लिए वरीयता क्रम में कैट, सी मैट और सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश लिया जाएगा।

पीएचडी की 48 सीटों पर प्रवेश
पीएचडी की 48 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा। इसमें 27 सीटें विश्वविद्यालय फेलोशिप के साथ और 17 सीटें स्ववित्तपोषित होंगी। चार सीटें इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार की विश्वेसरैया शोधवृत्ति योजना के तहत होंगी। एमईटी के माध्यम से पीएचडी में प्रवेश होगा। शोधार्थियों को फेलोशिप के लिए अन्य भी कई मौके दिए गए हैं।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें