Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BSSTET: 10 years relaxation in age limit for Special Teacher Eligibility Test

BSSTET : विशेष शिक्षक पात्रता परीक्षा की उम्रसीमा में 10 साल छूट

BSSTET: न्यूनतम 50 अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विवि से स्नातक संग बीसीए, बीएससी (बॉयोटेक्नोलॉजी), बीएससी (इलेक्ट्रॉनिक्स), इंजीनियरिंग से स्नातक ( विज्ञान और गणित की विशेषज्ञता) और सांख्यिकी विषय में

Anuradha Pandey हिन्दुस्तान ब्यूरो, पटनाFri, 22 Dec 2023 04:07 AM
share Share

बिहार विशेष विद्यालय शिक्षक पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्षों की छूट दी गई है। इसके साथ ही कई नए विषय के अभ्यर्थियों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इस बाबत शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने बुधवार को बिहार बोर्ड को पत्र लिखा है। 7279 पदों के लिए परीक्षा होनी है। पत्र में कहा गया है कि राज्य विद्यालय अध्यापक (नियुक्ति, स्थानांतरण, एवं सेवा शर्त) नियमावली 2023 में है कि इसके लागू होने के बाद अधिकतम आयु सीमा में दस वर्ष की छूट दी जाएगी। न्यूनतम 50 अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विवि से स्नातक संग बीसीए, बीएससी (बॉयोटेक्नोलॉजी), बीएससी (इलेक्ट्रॉनिक्स), इंजीनियरिंग से स्नातक ( विज्ञान और गणित की विशेषज्ञता) और सांख्यिकी विषय में स्नातक योग्यताधारी को भी आवेदन करने की छूट दी जाए।

आवेदन की अंतिम तिथि 22 दिसंबर 2023 तक की गई है। दरअसल सामान्य स्कूलों में पढ़ाई कर रहे विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए विभिन्न दिव्यांगता के प्रशिक्षित विशेष अध्यापकों के कक्षा 1 से 8 के लिए 7279 पद सृजित किए गए हैं। वर्ग कक्षा 1 से 5 तक के लिए 5534 पदों पर और कक्षा 6 से 8 के लिए 1745 शिक्षकों की भर्ती होगी। परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को बिहार विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा 2023 का सर्टिफिकेट मिलेगा। इसकी वैलिडिटी लाइफ टाइम होगी। 

बीएसएसटीईटी में दो पेपर होंगे । पहला पेपर वर्ग 1 से 5 तक के विशेष विद्यालय अध्यापक बनने की पात्रता के लिए होगा। दूसरा पेपर वर्ग 6 से 8 तक के विशेष विद्यालय अध्यापक बनने की पात्रता के लिए होगा। ऐसे अभ्यर्थी जो विशेष विद्यालय में कक्षा एक से 8 तक की कक्षाओं को पढ़ाने की पात्रता हासिल करना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर पास करने होंगे। 

 

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें