Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC TRE supplementary result: BPSC will release first phase bihar teacher recruitment exam supplementary result

पहले चरण की बिहार शिक्षक भर्ती का सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी करेगा बीपीएससी, जानें बची वैकेंसी की गणित

पटना हाईकोर्ट ने बीपीएससी की ओर से आयोजित पहले चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का पूरक परिणाम जारी करने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति नानी तागिया ने शिक्षा विभाग को जल्द पूरक परिणाम जारी करने को कहा।

Pankaj Vijay विधि संवाददाता, पटनाFri, 19 July 2024 02:46 AM
share Share

पटना हाईकोर्ट ने बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की ओर से आयोजित पहले चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का पूरक परिणाम जारी करने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति नानी तागिया ने शिक्षा विभाग को जल्द पूरक परिणाम जारी करने को कहा। कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर निर्णय सुरक्षित रख लिया था जिसे गुरुवार को सुनाया गया। शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले चरण में पूरक परिणाम जारी किया गया था। इसमें कुल 2773 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए थे। हालांकि कुल रिक्तियां 4797 थीं। पूरक परिणाम के बाद भी 2024 रिक्तियां रह गयी थीं। लेकिन, बीपीएससी की ओर से कहा गया कि बची सीटों को दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया से भरा जाएगा। आयोग के इस निर्णय के विरुद्ध हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की गई थीं।

BPSC TRE 3.0 Exam : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा आज से
BPSC TRE 3.0 Exam : बिहार लोक सेवा आयोग ने आज 19 जुलाई से शुरू होने जा रही तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा से दो दिन पहले सात बेहद महत्वपूर्ण नियम जारी किए हैं। बीपीएससी टीआरई 3.0 का आयोजन 19 जुलाई से  22 जुलाई तक होगा। बुधवार को जारी नोटिस में आयोग ने कहा है कि अभ्यर्थियों से परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले रिपोर्ट करना है। एग्जाम शुरू होने से 1 घंटा पहले ही गेट बंद कर दिए जाएंगे। करीब छह लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए ई एडमिट कार्ड के साथ फोटो पहचान पत्र रखना अनिवार्य है। आयोग ने कहा है कि ऐसे अभ्यर्थी जिनके आवेदन फॉर्म में अपलोड की गई फोटो या हस्ताक्षर स्पष्ट नहीं फोटो अपलोड नहीं किए हैं  वे जरूरी कागजात या साक्ष्य के साथ 19 जुलाई 2024 से 22 जुलाई 2024 की परीक्षा के लिए संबंधित परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक को समर्पित करना सुनिश्चित करें। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध घोषणा पत्र को पूरी तरह से भरकर उस पर निर्धारित जगह पर फोटो चिपकाएं और राजपत्रित अधिकारी से अभिप्रमाणित रंगीन फोटो चिपकाएं। साथ ही निर्धारित स्थान अपने हस्ताक्षर हिन्दी व अंग्रेजी में कर लें। दो प्रमाणित रंगीन फोटोग्राफ में एक एडमिट कार्ड पर चिपका नें और एक अपने साथ रखें और परीक्षा केंद्र में केंद्राधीक्षक के सामने चिपकाएं। अभ्यर्थी अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड अपने साथ रखना न भूलें। आयोग ने कहा कि हर शिफ्ट के अभ्यर्थियों को अपनी परीक्षा के लिए ई एडमिट कार्ड की एक एक्स्ट्रा कॉपी अपने साथ केंद्र ले जानी होगी। परीक्षा के दौरान उसे वीक्षक को हस्ताक्षर कर सौंपना होगा। 

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर आयोग ने जारी किये 7 अहम नियम
1. परीक्षा शुरू होने से 2 घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें। एग्जाम शुरू होने के 1 घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को एंट्री की अनुमति नहीं दी जाएगी। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों को भली भांति पढ़ लें। 

2. ई एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के समय यह सुनिश्चित करेंगे कि रोल नंबर के सामने बार कोड निश्चित रूप से छपा हो, अगर बार कोड छपा नहीं है या साफ नहीं है तो फिर से ब्राउजर बदलकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करें। 

3. अभ्यर्थी एडमिट कार्ड के अलावा ऑनलाइन आवेदन में दिए गए फोटो पहचान पत्र के साथ एग्जाम सेंटर पहुंचें। वरना उन्हें एग्जाम देने नहीं दिया जाएगा। 

4. ओएमआर आंसर शीट में क्वेश्चन बुकलेट का सीरीज छपा रहेगा। अभ्यर्थी ओएमआर आंसरशीट में क्वेश्चन बुकलेट की संख्या लिखेंगे व रोल नंबर का केवल गोला रंगना सुनिश्चित करेंगे। 

5. इस परीक्षा में उम्मीदवारों को औपबंधिक रूप से प्रवेश की अनुमति दी गई है। उम्मीदवारों द्वारा दिए गए तथ्यों की जांच के बाद ही अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता पर निर्णय होगा। 

6. आवेदन में अंकित जानकारी अगर किसी भी जांच के क्रम में गलत पाई जाती है तो उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है। आयोग आगामी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए वंचित भी कर सकता है। 

7. परीक्षा केंद्र में मोबाइल, ब्लूटूथ, वाईफाई, गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, पेजर, रिस्ट वॉच (सामान्य/ स्मार्ट) आदि जैसी इलेक्ट्रॉनिक सामग्री को लेकर जाना या उपयोग बैन है। अगर ये सामान पाया गया तो बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के तहत आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अभ्यर्थियों के साथ ब्लू या ब्लैक बॉल पेन ही परीक्षा केंद्र में जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें