Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC TRE 3 Exam date: new bihar teacher exam date released bpsc tre re exam date admit card tre kab hoga

BPSC TRE 3 Exam date: तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की नई तिथि घोषित

BPSC TRE 3 Exam date:  बीपीएससी ने तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि में एक बार फिर से बदलाव किया है। अब परीक्षा 19 से 22 जुलाई के बीच होगी। अतिथि शिक्षकों की ओर से काफी आवेदन आए हैं।

वरीय संवाददाता पटनाWed, 12 June 2024 02:36 AM
share Share

BPSC TRE 3 Exam date:  बिहार लोक सेवा आयोग ने तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा की तिथि में एक बार फिर से बदलाव किया है। अब परीक्षा 19 से 22 जुलाई के बीच होगी। आयोग की ओर से बताया गया है कि अतिथि शिक्षकों को आवेदन का मौका चार से 10 जून तक दिया गया था। इसमें काफी संख्या में आवेदन मिले हैं। इसके पहले आयोग ने 27 से 29 जून तक परीक्षा लेने के लिए सभी जिलों के डीएम को पत्र भेजा था। अभी तक तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में तीन बार तिथि में बदलाव किया गया है। मार्च में परीक्षा का पेपर लीक हुआ था। इसके बाद से रद्द परीक्षा को कराने में लगातार परेशानी हो रही है। इसबार अतिथि शिक्षकों की वजह से तिथि में बदलाव हुआ है।

इन्हें मिलेगा 25 अंक का वेटेज
बिहार शिक्षा विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत टीआरई-3.0 में अतिथि शिक्षकों के लिए आवेदन पोर्टल हाल में खोला गया था। 10 जून तक ऑनलाइन आवेदन का मौका दिया गया था। हाइकोर्ट के आदेश के आलोक में उच्च माध्यमिक शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए प्रत्येक वर्ष की सेवा अवधि के लिए पांच अंक अधिभार देते हुए अधिकतम 25 अंक अधिभार दिया जाना है। उक्त अधिभार अतिथि शिक्षक के नियुक्ति पत्र एवं संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से निर्गत अनुभव प्रमाण पत्र के आधार पर देय होगा।

टीआरई-3 में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। तीसरे चरण की परीक्षा में एक ही पेपर होंगे। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। भाग-एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग-2 सामान्य अध्ययन और भाग- तीन संबंधित विषय का होगा। भाग- एक (भाषा) क्वालिफाइंग विषय होगा। इसमें 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन में 40 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए एक-एक यानी कुल 40 अंक होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 अंक के 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाई करने के बाद ही मेधा सूची बनाई जाएगी। एक ही बुकलेट में तीनों भाग के प्रश्न होंगे। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा। इंटरव्यू नहीं होगा। बीपीएससी टीआरई 3.0 में भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें