Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC TRE : 24 percent candidates left bihar teacher exam Bihar teacher recruitment exam analysis how was paper

BPSC TRE : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले दिन 24 फीसदी अभ्यर्थियों ने छोड़ा एग्जाम, जानें कैसा रहा पेपर

BPSC TRE : तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले दिन प्रश्नों का स्तर मिलाजुला रहा। अभ्यर्थियों ने बताया कि मल्टी सेट कलर कोडेड प्रश्न पत्र दिया गया था। प्रश्नों का स्तर पहले की तरह था।

Pankaj Vijay वरीय संवाददाता, पटनाSat, 20 July 2024 02:58 AM
share Share

BPSC TRE 3.0 Exam : तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले दिन प्रश्नों का स्तर मिलाजुला रहा। अभ्यर्थियों ने बताया कि मल्टी सेट कलर कोडेड प्रश्न पत्र दिया गया था। प्रश्नों का स्तर पूर्व की तरह था। कुछ अलग नहीं था। प्रश्न पहले से जारी पैटर्न पर ही पूछा गया था। प्रारंभिक गणित, सामान्य जागरूकता और सामान्य विज्ञान जैसे विषय थे। इसमें प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, युग पर आधारित समस्याएं, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, राजनीति आदि जैसे विषय पर प्रश्न पूछे गये। भाग एक अभ्यर्थियों के चुनाव पर था। अपने-अपने विषयों में सभी लोगों ने प्रश्न के पैटर्न को बेहतर और आसान बता रहे थे। भाग दो में सामान्य अध्ययन टाइप के प्रश्न पूछे गए थे। यह सभी लोगों के लिए जरूरी था। इसी प्रश्न में अभ्यर्थी परेशान हुए। सामान्य अध्ययन के प्रश्न अलग-अलग विषयों से पूछे गये थे। भाषा के प्रश्न को परीक्षार्थियों ने आसान बताया। इस बार परीक्षा में प्रदेश के अलग-अलग जिलों के लिए अलग-अलग कलर कोड इस्तेमाल किया गया था। 

सामान्य अध्ययन के प्रश्नों थोड़ा मुश्किल थे। वहीं गणित व सामाजिक विज्ञान के प्रश्नों का स्तर ठीक था। अधिक कटऑफ पर मेधा बनने की उम्मीद है। - अमित कुमार

भाषा के प्रश्न हल्के थे। इसमें कोई दिक्कत नहीं हुई। विषय वाले प्रश्न भी मिला जुलाकर ठीक थे। सामान्य अध्ययन के प्रश्न ने थोड़ा परेशान किया। - राकेश कुमार 

प्रश्नों को लेकर कोई समस्या नहीं हुई। कलर कोड के इस्तेमाल से प्रश्न के पैटर्न पर कोई खास असर नहीं पड़ा। प्रश्नों का स्तर आसान था।- श्रेया कुमारी 

मध्य विद्यालय में 19,664 पदों के लिए हुई परीक्षा
यह 27 जिलों के कुल 404 केन्द्रों पर हुई। पटना में इसके लिए 26 केन्द्र बनाए गए थे। इसमें 2 लाख 13 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अभ्यर्थियों पर नजर रखने के लिए कुल 10 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाये गये थे। मध्य विद्यालय में 19,645 शिक्षकों की नियुक्ति टीआरई-3 के माध्यम की जानी है। 

आज प्राथमिक विद्यालय शिक्षक के लिए परीक्षा  
शनिवार को प्राथमिक विद्यालय शिक्षक के लिए परीक्षा होगी। इसमें 28026 पद भरे जायेंगे। इसके लिए एकल पाली की परीक्षा दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक होगी। इसके लिए 27 जिलों के 312 केंद्रों पर परीक्षा होगी। 

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में आठ फर्जी अभ्यर्थी पकड़े गए
 पहले दिन शुक्रवार को आठ फर्जी अभ्यर्थियों को अलग-अलग जिलों से पकड़ा गया। सबसे अधिक पूर्णिया जिले से चार, पटना से दो, दरभंगा और मुजफ्फरपुर से क्रमश: एक-एक अभ्यर्थी पकड़े गए। इन्हें आयोग के पूर्व के डेटा के वैज्ञानिक विश्लेषण के जरिए पकड़ा गया। आयोग से मिली जानकारी के अनुसार पकड़े गए अभ्यर्थी पूर्व में भी नाम बदलकर परीक्षा में शामिल हुए थे। यदि कोई फर्जी अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान जांच से बच गया है तो आयोग के पास मौजूद पुराने और वर्तमान डेटा का मिलान कर उनकी पहचान की कोशिश की जाएगी। इसमें पकड़े जाने वाले अभ्यर्थियों से पहले आयोग कार्यालय में पूछताछ होगी। यदि फर्जीवाड़ा के पुख्ता साक्ष्य मिले तो उनपर भी कार्रवाई की जाएगी। आयोग के सचिव मो. गयासुद्दीन अंसारी ने बताया कि आगे की परीक्षाओं में भी जांच जारी रहेगी। पकड़े गए अभ्यर्थियों पर फर्जीवाड़ा का केस दर्ज कराया जाएगा। शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण के पहले दिन मध्य विद्यालयों में नियुक्ति के लिए परीक्षा हुई थी। परीक्षा में 76 प्रतिशत उपस्थिति रही। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें