Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC Teacher Exam: Another person was appointed by cheating in the exam three teachers dismissed

BPSC Teacher Exam : परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर दूसरे व्यक्ति को बैठाया, तीन शिक्षक बर्खास्त

BPSC Exam 2024 : बिहार लोक सेवा आयोग की शिक्षक भर्ती परीक्षा में धांधली का मामला सामने आया है। मामले में तीन शिक्षकों को गिरफ्तार किया गया है। मामले में 10 और शिक्षक भी संदिग्ध हैं। डीईओ ने कहा कि

Alakha Ram Singh प्रमुख संवाददाता, मुजफ्फरपुरSat, 10 Feb 2024 02:43 AM
share Share

BPSC Teacher Exam 2024 : बीपीएससी शिक्षक बहाली की पहले चरण परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर दूसरे व्यक्ति को बैठाया गया। जिले में इस तरह के तीन मामले सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने तीन शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है। शुक्रवार को इन शिक्षकों की बर्खास्तगी का आदेश जारी किया गया। डीईओ अजय कुमार सिंह ने बताया कि 13 जनवरी को सकरा प्रखंड में बीपीएससी शिक्षक बहाली की पहले चरण परीक्षा के आधार पर नियुक्त विद्यालय अध्यापकों के थंब इंप्रेशन का दिन निर्धारित किया गया। इसमें प्रखंड के हाईस्कूल, भरवारी के विद्यालय अध्यापक (वर्ग 11-12, विषय-भौतिकी) अनिश कुमार अनुपस्थित हो गए। उनको पांच फरवरी को शाम 05 से 06 बजे के बीच उपस्थित होकर थंब इंप्रेशन कराने की सूचना दी गई। लेकिन, वे उपस्थित नहीं हुये। बताया कि इससे स्पष्ट है कि उन्होंने बीपीएससी टीआरई परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर अपने स्थान पर दूसरे व्यक्ति को सुनियोजित तरीके से सम्मिलित कराने का षड्‌यंत्र किया है। इस कारण वह थंब इंप्रेशन के लिए उपस्थित नहीं हुए। इसके आलोक में विभाग ने शिक्षक अनिश कुमार को सेवा से बर्खास्त किया गया है।

बताया कि 20 और 21 जनवरी को एसकेकेएसडी उच्च माध्यमिक विद्यालय, जैतपुर के विद्यालय अध्यापक (वर्ग 9-10, विषय-सामाजिक विज्ञान) सतीश कुमार थंब इंप्रेशन के दौरान अनुपस्थित हो गए। पांच फरवरी को भी बुलाने पर वह उपस्थित नहीं हुए। इस बीच मिलान कार्य से बचने के लिए प्रधानाध्यापक को पदत्याग संबंधी आवेदन प्रस्तुत किया। इसे प्रभारी प्रधानाध्यापक ने कार्यालय को भेजा। बताया कि इससे स्पष्ट है कि सतीश कुमार ने परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर अपने स्थान पर दूसरे व्यक्ति को परीक्षा में शामिल कराया था। इस कारण वह थंब इंप्रेशन नहीं कराते हुए त्यागपत्र से संबंधित आवेदन प्रभारी प्रधानाध्यापक को दिए। इस पर उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनको सेवा से बर्खास्त किया गया है। बताया कि मुरौल के एक मिडिल स्कूल भी एक शिक्षक को बर्खासत किया गया।

डीईओ ने कहा कि गायघाट के एक शिक्षक भी बर्खास्तगी सूची में है। हेडमास्टर को इसको लेकर निर्देश दिया गया है। इसके अलावा 10 अन्य शिक्षक बर्खास्तगी के घेरे में है। इन्हें दो दिन में उपस्थित होने का अंतिम मौका दिया गया है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें