Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar sakshamta pariksha admit card released at bsebsakshamtacom

BSEB Bihar: ऐसा होगा सक्षमता परीक्षा का पैटर्न, पूछे जाएंगे इतने मार्क्स के प्रश्न

बिहार सक्षमता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह जान लें, परीक्षा का पैटर्न कैसा होने वाला है और कितने अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 03:30 PM
share Share

Bihar Niyojit Shikshak Bharti: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने  14 फरवरी से अपनी आधिकारिक वेबसाइट  bsebsakshamta.com पर बीएसईबी सक्षमता परीक्षा एडमिट कार्ड 2024 का लिंक एक्टिव कर दिया है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी। जिन्होने अभी तक एडमिट कार्ड डाउलोड नहीं किया है वह कर लें, क्योंकि परीक्षा शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी है। आइए ऐसे में जानते हैं परीक्षा के पैटर्न के बारे में। कितने अंक के प्रश्व पूछे जाएंगे।

चयन प्रक्रिया विज्ञप्ति के अनुसार,  बीएसईबी सक्षमता परीक्षा में 150 एमसीक्यू प्रश्न पूछे जाएंगे। शिक्षकों को अलग-अलग श्रेणियों के अनुसार स्पष्ट रूप से विभाजित किया जाएगा। परीक्षा और पूछे गए प्रश्न कक्षा 1 से 5, कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 10 और कक्षा 11 से 12 के आधार पर वर्गीकृत शिक्षकों पर निर्भर होंगे। कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) 2 घंटे 30 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी। बता दें,  बीएसईबी सक्षमता परीक्षा 2024 मूल रूप से स्थानीय निकाय शिक्षकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए राज्य भर में 26 फरवरी को आयोजित की जाएगी।

आपको बता दें,  कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए भाषा में 30), सामान्य अध्ययन में 40 और सामान्य विषय में 80 प्रश्न होंगे। वहीं कक्षा 6 से 8 तक के  शिक्षकों के लिए भाषा में 30, सामान्य अध्ययन में 40 और संबिधित विषय में 80 प्रश्न होंगे। कक्षा 9 से 10 तक के शिक्षकों के लिए भाषा में 30, सामान्य अध्ययन में 40 और संबिधित विषय में 80 प्रश्न होंगे। कक्षा 11 से 12 तक के शिक्षकों के लिए भाषा में 30, सामान्य अध्ययन में 40 और संबिधित विषय में 80 प्रश्न होंगे।

परीक्षा में नहीं है नेगेटिव मार्किंग और पास होने के लिए चाहिए इतने अंक

बीएसईबी सक्षमता परीक्षा परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। यानी गलत उत्तर देने पर कोई मार्क्स नहीं काटे जाएंगे। परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। परीक्षा में जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को पास होने के लिए 40% अंक, पिछड़ वर्ग (BC) के लिए 36.5%, अन्यंत पिछड़ वर्ग के लिए 34% अंक, SC-ST वर्ग के लिए 32 अंक, दिव्यांग वर्ग के लिए 32% अंक और महिला उम्मीदवारों के लिए 32% अंक लाने होंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें