Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar Board 12th Inter arts topper madhu kumari want to become ias after passing upsc know her secret

यूपीएससी पास कर आईएएस अफसर बनना चाहती है बिहार बोर्ड इंटर आर्ट्स टॉपर मधु भारती, बताया कैसे की थी परीक्षा की तैयारी

बिहार में खगड़िया की रहने वाली मधु भारती ने इंटर आर्ट्स परीक्षा में टॉप कर सूबे में जिले का मान बढ़ाया है। मानसी में राजाजान के शिक्षक विश्वम्भर प्रसाद की बेटी मधु सदर प्रखंड अंतर्गत आवासबोर्ड गांव में...

Pankaj Vijay हिन्दुस्तान संवाददाता, खगड़ियाFri, 26 March 2021 12:18 PM
share Share

बिहार में खगड़िया की रहने वाली मधु भारती ने इंटर आर्ट्स परीक्षा में टॉप कर सूबे में जिले का मान बढ़ाया है। मानसी में राजाजान के शिक्षक विश्वम्भर प्रसाद की बेटी मधु सदर प्रखंड अंतर्गत आवासबोर्ड गांव में स्थित आरलाल कॉलेज की छात्रा है। इंटर की परीक्षा में उसने 463 मार्क्स हासिल किए हैं। 

संगीत, गार्डनिंग व पैंटिंग की शौकीन मधु भारती ने बताया कि वह रोजाना चार से पांच घंटे पढ़ती थी। वह आईएस अफसर बनना चाहती है। मधु की मां निधि भारती गृहिणी है। अपनी तीन बहनों में दूसरे स्थान पर है। बड़ी बहन कीर्ति भारती भी वर्ष 2016 में अन्तर आर्ट्स में बिहार टॉपर रह चुकी है। 

bihar board 12th inter arts topper madhu bharati

मधु ने बताया कि बहन व माता-पिता की प्रेरणा से उन्हें यह सफलता मिली है। उसकी छोटी बहन मानसी के बापू जी स्मारक मिडिल स्कूल में कक्षा छह की छात्रा है। मधु के पिता इसी स्कूल में भूगोल विषय के शिक्षक हैं। मधु की सफलता के बाद माता-पिता काफी खुश हैं। वहीं मीडियाकर्मियों व आसपास के लोगों का उसके घर पर आना लगा है।

बिहार बोर्ड ने शुक्रवार को इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया। कुल पास प्रतिशत 78.04 फीसदी रहा। आर्ट्स में 77.97 फीसदी, कॉमर्स में 91.48 फीसदी और विज्ञान में 76.28 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए। आर्ट्स में मधु भारती और कैलाश कुमार ने 463 अंकों के साथ संयुक्त रूप से टॉप किया। कॉमर्स में सुगंधा कुमारी ने 471 अंकों और साइंस में सोनाली कुमारी ने 471 अंकों के साथ टॉप किया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें