Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Agniveer Bharti 2023: Join Indian Army changed agniveer recruitment process entrance test first

इंडियन आर्मी ने बदली अग्निवीर भर्ती की चयन प्रक्रिया, इसी माह शुरू होंगे नई वैकेंसी के रजिस्ट्रेशन

इंडियन आर्मी ने अग्निपथ योजना के तहत हो रही अग्निवीर भर्ती की चयन प्रक्रिया में बदलाव करने का फैसला लिया है। अब पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी और उसके बाद फिजिकल व मेडिकल टेस्ट होगा।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 5 Feb 2023 12:14 AM
share Share

इंडियन आर्मी ने अग्निपथ योजना के तहत हो रही अग्निवीर भर्ती की चयन प्रक्रिया में बदलाव करने का फैसला लिया है। बदलाव के तहत अब सेना में अग्निवीर बनना चाह रहे युवाओं को पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) देनी होगी और उसके बाद फिजिकल व मेडिकल टेस्ट होगा। जबकि अभी तक पहले फिजिकल टेस्ट और उसमें सफल अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। आर्मी ने यह फैसला अग्निवीर भर्ती रैली में उमड़ी युवाओं की भारी भीड़ को देखते हुए लिया है। सूत्रों के मुताबिक नई आर्मी अग्निवीर भर्ती रैली के लिए करीब 15 फरवरी के आसपास से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। अप्रैल 2023 में 200 जगहों पर पहली ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी। 

नई भर्ती प्रक्रिया के चरण
पहला चरण - ऑनलाइन कॉमन लिखित परीक्षा
दूसरा चरण - फिजिकल टेस्ट व मेडिकल टेस्ट। लिखत परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को ही इसमें बुलाया जाएगा।
तीसरा चरण - मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। 
चौथा चरण -  आर्म्स एंड सर्विस का आवंटन होगा।
पांचवां चरण - डॉक्यूमेंटेशन होंगा। 
छठा चरण - ट्रेनिंग सेंटर पर रिपोर्टिंग।
आर्मी का कहना है कि इस बदलाव से रैली में अभ्यर्थियों की तादाद कम होगी और वहां की व्यवस्था बेहतर ढंग से हो सकेगी।

गौरतलब है कि पिछले कुछ माह में देश भर में अग्निवीर भर्ती रैलियों के जरिए सेना में अग्निवीर जनरल ड्यूडी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं 10वीं पास) की भर्ती की गई है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक आर्मी की ओर से शुक्रवार को जारी एक विज्ञापन में जवानों के चयन के लिए तीन चरणों की नई चयन प्रक्रिया की जानकारी दी गई है। अभी तक आर्मी में 19000 अग्निवीरों की ज्वॉइनिंग हो चुकी है। मार्च के पहले सप्ताह तक 21000 और ज्वॉइन करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक चयन प्रक्रिया के नए नियम वर्ष 2023-2024 में आने वाली नई भर्तियों में अमल में लाए जाएंगे। 

आर्मी अफसर ने बताया कि भर्ती की चयन प्रक्रिया में बदलाव रैलियों में आने वाले हजारों उम्मीदवारों की भीड़ से निपटने के लिए किया गया है। रैलियों की व्यवस्था में आ रही भारी प्रशासनिक लागत और रसद इंतजाम को देखते हुए ऐसा किया गया है। अधिकारी ने कहा कि हजारों अभ्यर्थियों के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मियों को तैनात करना पड़ता है। मेडिकल स्टाफ भी लगाना पड़ता है। नई चयन प्रक्रिया से भर्ती रैलियों पर आ रहे खर्च में कमी आएगी। प्रशासनिक बोझ कम होगा । साजो सामान भी कम लगाना पड़ेगा। 

एक अन्य ऑफिसर ने कहा कि आर्मी में मॉर्डनाइजेशन व टेक्नोलॉजी पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में ऐकेडमिक तौर पर बेहतर जवानों की जरूरत है। लिखित परीक्षा पहले होने से बेहतर क्वालिफाइड अभ्यर्थी मिलेंगे। कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पास करने वालों को फिर फिजिकल व मेडिकल टेस्ट पास करना होगा। 

जानें अग्निवीर भर्ती के बारे में
आपको बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती की जा रही है। 4 साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा।

- अग्निवीर को चार साल की ट्रेनिंग के दौरान 48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस रहेगा।
- अग्निवीर ग्रेजुएटी के हकदार नहीं होंगे।
- सेवा के दौरान अग्निवीर इंडियन एयरफोर्स के अस्पतालों और इंडियन एयरफोर्स की सीएसडी कैंटीन का भी लाभ उठा सकेंगे।
- अग्निवीरों को सालाना 30 छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा सिक लीव डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी।

हर अग्निवीर को भर्ती के पहले साल 30 हजार महीने सैलरी मिलेगी। दूसरे साल अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36,500 तो चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी। हालांकि इनकी सैलरी में से सेवानिधि पैकेज के लिए हर बार 30-30 फीसदी कटेगा। जैसे पहले साल में 30 हजार रुपये मिलने हैं। लेकिन इसमें से 21 हजार रुपये ही उसे दिए जाएंगे। बाकी 30 फीसदी यानी 9 हजार रुपये अग्निवीर सेवा निधि फंड में जमा होंगे। इस फंड में इतनी ही राशि (9 हजार रुपये) सरकार भी डालेगी। चार साल पूरे करने के बाद अग्निवीर की तरफ से सेवा निधि फंड में 5.02 लाख और सरकार की तरफ से 5.02 लाख रुपये जमा कराए जा चुके होंगे। यानी चार साल की सेवा के बाद सेवा निधि पैकेज में 10.04 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। ड्यूटी मुक्त किए जाने की स्थिति में उसे ब्याज लगाकर सेवा निधि पैकेज के तौर पर 11.71 लाख रुपये मिलेंगे।

क्या है योग्यता
- अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी) के लिए 45 फीसदी अंकों के साथ में 10वीं पास होना चाहिए। हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक होना जरूरी।
- अग्निवीर तकनीकी के लिए भौतिकी, रसायन, गणित और अंग्रेजी विषयों में 50 फीसदी अंकों के साथ में 12वीं पास जरूरी है। 
- अग्निवीर क्लर्क/ स्टोरकीपर पदों के लिए 60% अंकों के साथ 12वीं पास हो। अंग्रेजी, गणित में 50 फीसदी अंक जरूरी। 
- अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास - कम से कम 10वीं पास। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।    
- अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास - कम से कम 8वीं पास। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।    

- उपरोक्त सभी पदों के लिए आयु सीमा साढ़े 17 साल से 21 साल है।  

अग्निवीरों की भर्ती के लिए होने वाले फिजिकल टेस्ट की बात करें कि ग्रुप-1 के तहत साढ़े 5 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। 10 पुल अप्स लगाने होंगे। ग्रुप-2 के तहत 5 मिनट 45 सेकेंड में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। 6 से 9 बार पुल अप्स लगाने होंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें