Notification Icon
Hindi Newsबिजनेस न्यूज़UIDAI Suggestion these people should update their Aadhar card check details

UIDAI की सलाह, ये लोग अपडेट करवा लें अपना आधार कार्ड, चेक करें डीटेल्स

UIDAI ने उन लोगों से अपने दस्तावेजों एवं जानकारियों को अपडेट कराने का आग्रह किया है, जिन्होंने अपना आधार (Aadhar Card) दस साल से पहले बनवाया था और उसके बाद कभी अपडेट नहीं कराया है।

Tarun Singh न्यूज एजेंसी, नई दिल्लीWed, 12 Oct 2022 07:39 AM
share Share
पर्सनल लोन

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने उन लोगों से अपने दस्तावेजों एवं जानकारियों को अपडेट कराने का आग्रह किया है जिन्होंने अपना आधार कार्ड (Aadhar Card) दस साल से पहले बनवाया था और उसके बाद कभी अपडेट नहीं कराया है। UIDAI ने यहां जारी एक बयान में कहा कि सूचनाएं अपडेट करने का काम ऑनलाइन या आधार केंद्रों पर जाकर दोनों तरीकों से किया जा सकता है। हालांकि उसने इसे अनिवार्य नहीं बताया है।

उसने कहा, ''ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार दस साल पहले बनवाया था एवं उसके बाद इन सालों में कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों से दस्तावेज अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है|'' निकाय ने कहा कि यूआईडीएआइई ने इस संबंध में आधार धारकों को दस्तावेज अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है और आधार धारक व्यक्तिगत पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से जुड़े दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है।

बयान में कहा गया है कि इन दस साल के दौरान, आधार संख्या किसी व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में उभरी है और आधार संख्या का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। यूआईडीएआइई ने कहा कि इन योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, लोगों को व्यक्तिगत नवीनतम विवरण से आधार डाटा को अपडेट रखना है ताकि आधार प्रमाणीकरण व सत्यापन में कोई असुविधा नहीं हो।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें