Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़small savings scheme intrest rate raise good news for investor ppf sukanya and other detail - Business News India

स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर गुड न्यूज, सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, चेक करें लेटेस्ट रेट

सरकार ने एक जनवरी से राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र, डाक घर सावधि जमाओं और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। हालांकि, पीपीएफ की दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 30 Dec 2022 12:36 PM
share Share
पर्सनल लोन

केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश करने वाले निवेशकों को नए साल का तोहफा दिया है। सरकार ने एक जनवरी से राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र, डाक घर सावधि जमाओं और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। हालांकि, पीपीएफ की दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

वित्त मंत्रालय की नोटिफिकेशन के मुताबिक 2023 की पहली तिमाही यानी जनवरी-मार्च की अवधि के लिए कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों में 0.20 से 1.10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद स्मॉल सेविंग स्कीम्स की वर्तमान ब्याज दरें 4.0 प्रतिशत से 7.6 प्रतिशत तक हैं।

किन योजनाओं में बढ़ोतरी: सरकार ने 1-वर्ष, 2-वर्ष, 3-वर्ष, 5-वर्ष की सावधि जमा के लिए ब्याज दर में वृद्धि की है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के लिए भी ब्याज दर में वृद्धि की गई है। 

यहां लगा झटका: वहीं, सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को जनवरी-मार्च तिमाही के लिए संशोधित नहीं किया गया है। बता दें कि नौकरीपेशा लोगों के बीच लोकप्रिय लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) पर ब्याज 7.1 प्रतिशत है। वहीं, बेटियों के लिए शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना पर भी ब्याज दर 7.6 प्रतिशत पर रखा गया है। 

इससे पहले दिसंबर तिमाही के लिए सरकार ने कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। यह बढ़ोतरी 0.30 बेसिस प्वाइंट की गई थी। बता दें कि सरकार हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं की समीक्षा करती है। इसके बाद ब्याज दरें बढ़ाने या घटाने या फिर स्थिर करने का फैसला लिया जाता है। यह फैसला वित्त मंत्रालय की ओर से लिया जाता है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें