Hindi Newsबिजनेस न्यूज़Sahara Refund News Seven lakh registrations on Sahara refund portal so far when will you do it

Sahara Refund News: सहारा रिफंड पोर्टल पर अबतक सात लाख रजिस्ट्रेशन, आप कब करेंगे

Sahara Refund News: सहारा इंडिया समूह (Sahara Group) की चार सहकारी समितियों में जमा अपनी राशि को वापस पाने के लिए अबतक सात लाख निवेशकों ने इस बारे में शुरू किए गए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है।

Drigraj नई दिल्ली, एजेंसी।, Tue, 25 July 2023 12:47 AM
share Share
पर्सनल लोन

Sahara Refund News:सहारा समूह की चार सहकारी समितियों में जमा अपनी राशि को वापस पाने के लिए अबतक सात लाख निवेशकों ने इस बारे में शुरू किए गए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है। सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि अबतक कुल 150 करोड़ रुपये की राशि के दावे प्राप्त हुए हैं। सहारा समूह की चार सहकारी समितियों में जमा निवेशकों का पैसा लौटाने के लिए इस पोर्टल को कुछ दिन पहले ही शुरू किया गया है।

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने 18 जुलाई को 'सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल' की शुरुआत की थी। सरकार ने मार्च में कहा था कि चार सहकारी समितियों के 10 करोड़ निवेशकों को उनका पैसा नौ माह में लौटा दिया जाएगा। इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने सहारा-सेबी रिफंड खाते से 5,000 करोड़ रुपये की राशि सहकारी समितियों के केंद्रीय पंजीयक (सीआरसीएस) के खाते में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया था।सूत्रों ने बताया कि अबतक सहारा के सात लाख निवेशकों ने पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके तहत कुल 150 करोड़ रुपये की राशि का दावा किया गया है।

सहारा पोर्टल से रिफंड पाने का तारीका 

निवेशकों को ध्यान रखना है कि आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक्टिव हो। अगर आधार से जुड़ा नंबर आपने बदल दिया है तो नए नंबर को आधार से जोड़ लें। साथ ही आपका बैंक अकाउंट आधार नबंर से कनेक्ट होना चाहिए। सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बताया कि इन डॉक्यूमेंट सहारे कोई भी निवेशक पोर्टल पर जाकर अपनी रसीद अपलोड करके रिफंड वापस पा सकेगा। बता दें, पोर्टल पर एक फॉर्म दिया गया है निवेशकों को उसे डाउनलोड करने के बाद पूरी जानकारी देते हुए अपने सिग्नेचर के साथ उसे पोर्टल पर फिर से अपलोड करना होगा।

सहारा रिफंड पोर्टल लिंक यहां करें - Sahara Refund Portal Link 

कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए? (Sahara Refund Portal Link And Documents)

1- सदस्यता संख्या 
2- जमा खाता संख्या 
3- आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर (अनिवार्य)
4- जमा प्रमाणपत्र/पासबुक 
5- पैन कार्ड - यदि दावा राशि 50,000 रुपये से अधिक हो। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें