Notification Icon
Hindi Newsबिजनेस न्यूज़petrol diesel rate today Crude oil fire amid war between Israel and Hamas what will be the impact on petrol and diesel rates

इजरायल-हमास में जंग के बीच कच्चे तेल में लगी आग, पेट्रोल-डीजल के रेट पर क्या पड़ेगा प्रभाव

Petrol-Diesel Rtae 9 October 2023: सरकारी पेट्रोल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के रेट जारी कर दी हैं। दूसरी ओर इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के कारण कच्चे तेल के रेट में बंपर उछाल दर्ज किया गया है।

Drigraj लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 9 Oct 2023 03:06 AM
share Share
पर्सनल लोन

Petrol-Diesel Rate 9 October 2023:  इजरायल और फिलीस्तीन के बीच जंग जारी है। हमास के सबसे बड़ा और सबसे खूनी हमले के बाद इस युद्ध में 1100 से अधिक जानें जा चुकी हैं। जबकि, कच्चे तेल की कीमतों में 4% से अधिक उछाल आ गया। ब्लूमबर्ग एनर्जी पर दिए गए लेटेस्ट रेट के मुताबिक ब्रेंट क्रूड 4.02 फीसद उछलकर 87.98 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया जबकि, डब्ल्यूटीआई 4.26 फीसद की छलांग लगाकर 86.32 डॉलर प्रति बैरल पर है। इस बीच भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में 511वें दिन भी राहत है। 

पेट्रोल-डीजल के आज के रेट

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज सुबह छह बजे पेट्रोल-डीजल के रेट जारी कर दीं। इंडियन ऑयल के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल 96.72 लीटर के रेट से बिक रहा है तो डीजल 89.62 पर। बिहार के पटना में एक लीटर पेट्रोल की कीमत आज 107.24 और डीजल  94.04 रुपये प्रति लीटर है। दूसरी ओर राजस्थान के जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये लीटर बिक रहा है। यहां डीजल 93.72 रुपये है। 

क्रूड में उछाल का पड़ सकता है असर:  भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव को लेकर आर्थिक विशेषज्ञ प्रतीक्षा और निगरानी की स्थिति में हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर इजराइल-हमास युद्ध पश्चिम एशिया में फैलता है तो कच्चे तेल की सप्लाई में चुनौती खड़ी हो सकती है। दूसरी ओर अगर क्रूड ऑयल के दाम उछलते हैं तो उसका असर यहां भी देखने को मिल सकता है।

13 माह का तोड़ा रिकॉर्ड, उतार-चढ़ाव जारी

पिछले तीन महीने (जुलाई से सितंबर के दौरान) क्रूड की कीमत में 30 प्रतिशत का उछाल देखा गया है। इस दौरान कच्चे तेल की कीमतों ने पिछले 13 महीने के रिकॉर्ड को तोड़ा। सऊदी अरब और रूस ने जब तेल उत्पादन में कटौती का ऐलान किया था, तब कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल 76 डॉलर थी, जो बढ़कर 100 डॉलर के करीब पहुंच गई थी। हालांकि, बाद में रूस ने उत्पादन बढ़ाने का ऐलान किया, जिसके कीमतों में गिरावट देखने को मिली। अभी ब्रेंट क्रूड का मूल्य 85 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें