Hindi Newsबिजनेस न्यूज़LIC IPO company plans bonus shares higher dividend to shore up confidence in stock - Business News India

LIC IPO से हुआ तगड़ा नुकसान, अब बोनस शेयर, डिविडेंड बांटने का है प्लान

एलआईसी 17 मई को शेयर बाजारों में लिस्टेड हुई थी। तब से कंपनी का शेयर अपने आईपीओ के इश्यू प्राइस 949 रुपये के स्तर तक भी नहीं जा सका है। शुक्रवार को कंपनी का शेयर 592.50 रुपये पर बंद हुआ।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 28 Oct 2022 01:38 PM
share Share
पर्सनल लोन

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आईपीओ पर दांव लगाकर जो निवेशक अब तक नुकसान में हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, कंपनी अपने निवेशकों को बोनस शेयर या डिविडेंड का भुगतान करने की योजना बना रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। 

क्या है रिपोर्ट में: सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि एलआईसी अब अपने शेयर की कीमत में सुधार के लिए कदम उठाने पर विचार कर रही है। कंपनी अपने निवेशकों को डिविडेंड यानी लाभांश या बोनस शेयर बांटने का ऐलान कर सकती है। इसी के लिए निर्धारित फंड में पॉलिसीधारकों के फंड से लगभग 22 अरब डॉलर स्थानांतरित करने की योजना बनाई जा रही है। यह गैर-भागीदारी वाले कुल फंड का छठवां हिस्सा हो सकता है।

आपको बता दें कि गैर-भागीदारी वाले बीमा उत्पादों में बीमा कंपनियों को पॉलिसीधारकों को लाभांश के रूप में अपने लाभ को साझा करने की जरूरत नहीं होती। वहीं भागीदारी वाले उत्पादों में बीमा कंपनियों को बीमा कंपनियों को पॉलिसीधारकों को लाभांश देना होता है। 

बढ़ेगा शेयरधारकों का भरोसा: सूत्रों के मुताबिक इसमें से कुछ को शेयरधारकों के फंड में स्थानांतरित करना निवेशकों के विश्वास को बढ़ाने का एक तरीका है। सूत्रों ने कहा कि यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद एलआईसी की कुल संपत्ति लगभग 105 अरब रुपये के मौजूदा मूल्य से लगभग 18 गुना बढ़ जाएगी। हालांकि, एलआईसी और वित्त मंत्रालय ने अभी आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट: लॉ फर्म डीएसके लीगल के पार्टनर हरविंदर सिंह ने कहा कि एक बड़ा शेयरधारक फंड नए और मौजूदा निवेशकों का ध्यान आकर्षित करेगा। इस राशि का इस्तेमाल एलआईसी द्वारा डिविडेंड देने या भविष्य में बोनस शेयर जारी करने के लिए किया जाएगा। 

17 मई को हुई थी लिस्टिंग: एलआईसी 17 मई को शेयर बाजारों में लिस्टेड हुई थी। तब से कंपनी का शेयर अपने आईपीओ के इश्यू प्राइस 949 रुपये के स्तर तक भी नहीं जा सका है। शुक्रवार को कंपनी का शेयर 592.50 रुपये पर बंद हुआ। इसका ऑल टाइम लो 588 रुपये है। यूं कह सकते हैं कि एलआईसी के स्टॉक में 35% से अधिक की गिरावट आ चुकी है। इससे निवेशकों की संपत्ति में लगभग 2.23 ट्रिलियन भारतीय रुपये का सफाया हो गया है।

 ब्रोकरेज को है भरोसा: Refinitiv डेटा के अनुसार, एलआईसी शेयर को कवर करने वाले नौ ब्रोकरेज में से सात के पास 'खरीदें' या 'मजबूत खरीद' रेटिंग है, जिसका औसत मूल्य लक्ष्य 840 रुपये है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें