Hindi Newsबिजनेस न्यूज़Indian passport gets stronger 59 countries offer visa free access check list - Business News India

भारत के पासपोर्ट की बढ़ी ताकत, अब 59 देशों में कर सकेंगे वीजा फ्री यात्रा, ये है PAK का हाल

भारत का पासपोर्ट पहले से ज्यादा ताकतवर हो गया है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने वर्ष 2022 के लिए अपनी पासपोर्ट पावर रैंकिंग में सुधार किया है। इस रैंकिंग में भारत पिछले...

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 14 Jan 2022 10:35 AM
share Share
पर्सनल लोन

भारत का पासपोर्ट पहले से ज्यादा ताकतवर हो गया है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने वर्ष 2022 के लिए अपनी पासपोर्ट पावर रैंकिंग में सुधार किया है। इस रैंकिंग में भारत पिछले साल के 90वें स्थान की तुलना में सात स्थान चढ़कर 83वें स्थान पर पहुंच गया है। 

59 देशों में वीजा फ्री यात्रा: भारतीय पासपोर्ट धारक अब 59 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं। इन देशों में ओमान से लेकर ईरान तक शामिल हैं। भारत ने 2006 के बाद से 35 और देश जोड़े हैं। एशिया के जिन देशों में वीजा फ्री यात्रा की जा सकती है उनमें भूटान, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मालदीप, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाइलैंड शामिल हैं।

पाकिस्तान का हाल: पाकिस्तानी पासपोर्ट को लगातार तीसरे साल अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए चौथे सबसे खराब पासपोर्ट के रूप में स्थान दिया गया है। कुल रैंकिंग में पाकिस्तान को 108वें स्थान पर रखा गया है। इंडेक्स में जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट को सबसे अधिक 192 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा करने में सक्षम बताया गया है।आपको बता दें कि हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनिया के सभी पासपोर्टों को उन गंतव्यों की संख्या के अनुसार रैंक करता है जहां उनके धारक बिना पूर्व वीजा के पहुंच सकते हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें