Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़good news for post office investors now they will be able to send money even without adding beneficiary - Business News India

पोस्ट ऑफिस निवेशकों के लिए गुड न्यूज, अब ये काम किए बिना भी भेज पाएंगे पैसा

पहले खाताधारक सिर्फ NEFT और RTGS सर्विस का यूज करके अपने बैंक खातों से पोस्ट ऑफिस (PO) बचत खाते, पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) और सुकन्या समृद्धि खातों (SSA) में पैसे ट्रांसफर करते थे।

Ashutosh Kumar लाइव मिंट, नई दिल्लीSun, 9 April 2023 11:22 AM
share Share
पर्सनल लोन

देश के करोड़ों बैंक अकाउंट होल्डर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। पहले खाताधारक सिर्फ NEFT और RTGS सर्विस का यूज करके अपने बैंक खातों से पोस्ट ऑफिस (PO) बचत खाते, पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) और सुकन्या समृद्धि खातों (SSA) में पैसे ट्रांसफर करते थे। लेकिन अब संचार मंत्रालय के नए ऑर्डर के अनुसार बेनिफिशरी को जोड़े बिना भी PO बचत खाते, PPF खाते या SSA में ऑनलाइन फंड ट्रांसफर किया जा सकेगा।

क्विक ट्रांसफर प्रोसेस से भेज सकेंगे पैसे
संचार मंत्रालय ने SB ऑर्डर संख्या 09/2023, दिनांक 05.04.2023 के अनुसार कहा कि अब बिना किसी लाभार्थी को जोड़े बिना भी बैंक खाते से PO बचत खाते, PPF खाते या SSA खाते में क्विक ट्रांसफर प्रोसेस से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। मंत्रालय के एक सर्कुलर के अनुसार, यह देखा गया है कि कर्मचारियों और खाताधारकों के बीच इन सुविधाओं के बारे में सामान्य जागरूकता पर्याप्त नहीं है। इसलिए सक्षम प्राधिकारी ने NEFT/RTGS सर्विस का यूज करके बैंक खाते से PO बचत खाते, PPF खाते और SSA खाते में फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया को सर्कुलेट करने का निर्णय लिया है।

बैंक खातों से PO बचत खाते, PPF खाते या SSA खातों में क्विक ट्रांसफर (लाभार्थी को जोड़े बिना) से फंड ट्रांसफर करने के ये रहे प्रोसेस।

1.बैंक खाते की नेटबैंकिंग में लॉगिन करें।

2. पेमेंट/ट्रांसफर टैब पर जाएं।

3. क्विक ट्रांसफर (लाभार्थी के बिना) को सेलेक्ट करें।

4. लाभार्थी का नाम दर्ज करें।

5. लाभार्थी के PPF, SSA या PO बचत खाता संख्या दर्ज करें। फिर से लाभार्थी PPF, SSA या PO बचत खाता संख्या दर्ज करें।

6. पेमेंट ऑप्शन "Inter bank Tranfer" को चुनें।

7. IFSC कोड IPOS0000DOP दर्ज करें।

8. ट्रांजेक्सन मोड "NEFT" चुनें।

9. ट्रांसफर अमाउंट डालें।

10. 'जमा/निवेश' का उद्देश्य चुनें।

11. नियम और शर्तों को स्वीकार करें।

12. सबमिट पर क्लिक करें और फिर कन्फर्म पर क्लिक करें। 

13. ओटीपी डालें और कन्फर्म पर क्लिक करें।

14. यदि आवश्यक हो तो प्रिंट पर क्लिक करें।

15. लॉग आउट कर दें।

16. डेबिट और क्रेडिट के लिए SMS प्राप्त होगा।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें