Hindi Newsबिजनेस न्यूज़Gold can be expensive on Dhanteras and Diwali prices may reach high during this wedding season

धनतेरस और दिवाली पर सोना हो सकता है महंगा, शादियों के सीजन में आसमान पर पहुंच सकती हैं कीमतें

Gold Price: अगर आप भी सोना खरीदने के लिए धनतेरस या फिर दिवाली (Diwali 2022) का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। इस त्योहारों के सीजन सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल सकती है।

Tarun Singh न्यूज एजेंसी, नई दिल्लीWed, 5 Oct 2022 08:07 AM
share Share
पर्सनल लोन

Gold Price: अगर आप भी सोना खरीदने के लिए धनतेरस या फिर दिवाली (Diwali 2022) का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। इस त्योहारों के सीजन सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल सकती है। इसकी बड़ी वजह गोल्ड (Gold Price Today) की सप्लाई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार बैंकों के द्वारा भारत को सप्लाई किए जाने वाले गोल्ड में भारी कटौती की गई है। यानी त्योहारों के सीजन में मांग बढ़ने के बावजूद भारत को जरूरत से कम सोना मिल रहा है। 

क्यों हुई है ये कटौती?

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारत जिस रेट पर सोना खरीद रहा है उसकी तुलना में चीन और तुर्की जैसे देश अधिक कीमत दे रहे हैं। ज्यादा मुनाफा कमाने की वजह से बैंकों ने सोने की सप्लाई को चीन और तुर्की की तरफ घुमा दिया है। पिछले साल 4 डॉलर आउंस के प्रीमियम पर गोल्ड की खरीदारी भारतीय कंज्यूमर्स ने की थी। जोकि अब घटकर 1 से 2 डॉलर प्रीमियम हो गई है। भारत की तुलना में चीन के टॉप कंज्यूमर्स 20 से 45 डॉलर का प्रीमियम ऑफर कर रहे हैं। वहीं, तुर्की तो 80 डॉलर प्रीमियम ऑफर कर रहा है। यही वजह है कि जहां भारत के गोल्ड इंपोर्ट में 30 प्रतिशत की गिरावट आई है। वहीं, तुर्की का गोल्ड इंपोर्ट 543 प्रतिशत और हांग-कांग के रास्ते चीन पहुंचने वाले सोने में 40 प्रतिशत का इजाफा अगस्त में देखने को मिला है। 

गोल्ड रिजर्व भी हुआ कम 

रॉयटर्स को मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस साल भारत कंज्यूमर्स के पास 10 प्रतिशत कम सोना है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स को एक अधिकारी ने बताया,‘साल के इस समय कुछ टन सोना हर साल रहता था। लेकिन इस बार यह किलो में है।’ अगर स्थिति बेहतर नहीं हुई तो सोने की कीमतें आसमान छू सकती हैं। बता दें, दशहरा, धनतेरस और दिवाली के बाद शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा। इस दौरान गोल्ड की मांग भारतीय बाजार में बढ़ जाती है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें