Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़BHEL zooms above 2 percent gets contract for compressor supply from iraq detail here - Business News India

इराक से ऑर्डर मिला तो अचानक बढ़ी शेयर की खरीदारी, 50 रुपए से भी कम थी कीमत

साल 2000 में इराक को भेल ने ही कंप्रेसर की आपूर्ति की थी, नया कंप्रेसर उसी का स्थान लेगा। पुराना कंप्रेसर इराक में युद्ध के कारण क्षतिग्रस्त हो गया था। कंपनी की 88 देशों में मौजूदगी है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 30 March 2022 01:02 PM
share Share
पर्सनल लोन

सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) को इराक से कंप्रेसर आपूर्ति का ठेका मिला है। इस खबर के बाद भेल के शेयर की खरीदारी बढ़ गई। 

शेयर में आई तेजी: भेल का शेयर भाव 2.14 फीसदी बढ़कर 50.15 रुपए के पार पहुंच गया है। कारोबार के अंत में मार्केट कैपिटल 17,462.55 करोड़ रुपए है। भेल का उच्चतम स्तर 79.50 रुपए है, जो 9 जून 2021 के दिन गया था। 

क्या है ऑर्डर: दरअसल, इराक के तेल मंत्रालय के अधीन आने वाली राष्ट्रीय तेल रिफाइनरी कंपनी ‘नदर्न रिफायनरीज कंपनी (एनआरसी)’ ने यह ऑर्डर बैजी रिफाइनरी के लिए दिया है। भेल के मुताबिक इराक से कंप्रेसर आपूर्ति का बड़ा ऑर्डर मिलने के साथ कंपनी को अंतरराष्ट्रीय कारोबार में एक और उपलब्धि हासिल हुई है। इसमें इलेक्ट्रिक मोटर चालित कंप्रेसर की डिजाइन, इंजीनियरिंग, विनिर्माण एवं आपूर्ति करना शामिल है।

22 साल बाद फिर आपूर्ति: इससे पहले साल 2000 में इराक को भेल ने ही कंप्रेसर की आपूर्ति की थी, नया कंप्रेसर उसी का स्थान लेगा। पुराना कंप्रेसर इराक में युद्ध के कारण क्षतिग्रस्त हो गया था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भेल अब तक फ्रांस, बांग्लादेश, इराक, ईरान, ओमान और बेलारूस को कंप्रेसर की आपूर्ति कर चुकी है। कंपनी की 88 देशों में मौजूदगी है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें