Hindi Newsबिजनेस न्यूज़Bad news for LIC investors company out of top ten list market cap decreases

LIC निवेशकों के लिए बुरी खबर, टॉप-टेन की लिस्ट से बाहर हुई कंपनी

एलआईसी जब से शेयर बाजार में लिस्ट हुई है उसके बाद से निवेशकों को झटके पर झटके लग रहे हैं। निवेशकों के लिए एक और बुरी खबर आई है। कंपनी मार्केट कैप के लिहाज से टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट से बाहर हो गई है।

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 30 Aug 2022 11:49 AM
share Share
पर्सनल लोन

एलआईसी (LIC Share Updates) जब से शेयर बाजार (Share Market) में लिस्ट हुई है उसके बाद से निवेशकों को झटके पर झटके लग रहे हैं। निवेशकों के लिए एक और बुरी खबर आई है। कंपनी मार्केट कैप (Market Cap) के लिहाज से टॉप टेन कंपनियों की लिस्ट से बाहर हो गई है। मार्केट कैप के हिसाब से अब एलआईसी देश की 11वीं सबसे बड़ी कंपनी हो गई है। इस साल शेयर बाजार में डेब्यू करने वाली इस सरकारी कंपनी को बजाज फाइनेंस और अडानी ट्रांसमिशन ने रिप्लेस किया है। 

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी का मार्केट कैप अब घटकर 4.26 करोड़ रुपये हो गया है। जोकि अडानी ट्रांसमिशन के 4.41 लाख करोड़ रुपये और बजाड फाइनेंस के 4.35 लाख करोड़ रुपये से कम है। बता दें, जब एलआईसी शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी तब उसका मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये का था। 

एलआईसी अपने आईपीओ प्राइस 949 रुपये से 30 प्रतिशत की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है। जबकि दूसरी तरफ अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में इस साल 130 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है। बजाज फाइनेंस ने इस साल अगर मुनाफा नहीं दिया है तो निवेशकों को निगेटिव रिटर्न भी नहीं दिया है। 

जून तिमाही में एलआईसी का नेट प्रॉफिट 232 गुना बढ़कर 682.89 करोड़ रुपये पर पंहुच गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में एलआई का नेट प्रॉफिट 2.94 करोड़ रुपये था। बता दें कि एलआईसी का आईपीओ इसी साल मई में आया था। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें