Hindi Newsब्रांड स्टोरीज़ न्यूज़Endoscopy spine surgery support for working people Dr Om Narayan Singh

एंडोस्कोपी स्पाइन सर्जरी - कामकाजी लोगों का सहारा : डॉ. ओम नारायण सिंह

एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी, स्पाइन डिसऑर्डर में एक क्रांति है। इस सर्जरी से मरीजों को काफी राहत पहुंची है।

Anant Joshi joshi Brand Post, Tue, 30 May 2023 12:05 PM
share Share

एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी, स्पाइन डिसऑर्डर में एक क्रांति है। इस सर्जरी से मरीजों को काफी राहत पहुंची है। ओपन स्पाइन सर्जरी में बड़ा चीरा लगता है, जिससे बाद मे भद्दा निशान बन जाता है। इसके कारण मरीज मेडिकल फिटनेस में भी असफल हो जाता है। मरीजों की रिकवरी भी काफी दिन बाद होती है। साथ ही इंफेक्शन का भी डर रहता है। एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मरीजों को एक टांका, बिना बेहोशी के ऑपरेशन द्वारा एक दिन में छुट्टी मिल जाती है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से दर्द रहित है।

डॉ. ओम नारायण सिंह, एमबीबीएस, डी. आर्थो फेलोइन एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी, फेलोइन एओ स्पाइन सर्जरी

कई बार मेडिकल उपचार के बाद भी रीढ़ का दर्द कम नहीं होता और कई तरह की परेशानी पेश आने लगती है। यदि मेडिकल उपचार से दर्द कम न हो, पैरों में कमजोरी आ जाए और मल मूत्र प्रभावित हो तथा हड्डी  खिसकना, गलना अथवा स्पाइन की कोई अन्य बीमारी हो तो सर्जरी ही कारगर होती है। विशेषज्ञों की मानें तो इसमें आधुनिक एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी ज्यादा कारगर है। वाराणसी स्थित रॉयल हॉस्पिटल में अनुभवी और कुशल सर्जन डॉ. ओम नारायण सिंह के मार्गदर्शन में सफल एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी की जा रही है। ऐसे में यदि आपको रीढ़, कमर या पीठ संबंधी दिक्कते हैं तो प्रभावी उपचार के लिए रॉयल हॉस्पिटल का रुख कर सकते हैं।

अनुभवी और कुशल स्पाइन सर्जन डॉ. ओम नारायण बताते हैं कि ओपन स्पाइन सर्जरी के मुकाबले एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी के फायदे काफी अधिक है। जिनमें छोटे कट  लगते हैं और अस्पताल में काफी कम समय रहना पड़ता है, कम दवाएं लेनी पड़ती है और रिकवरी भी काफी तेजी से होती है। इसके साथ ही मरीज तेजी से अपने जीवन की सामान्य गतिविधि करने में सक्षम हो जाता है।

एंडोस्कोपिक सर्जरी से सरल हुआ इलाज

एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी एक नई तकनीक है जिसके द्वारा पीठ दर्द का इलाज तुरंत ठीक किया जा सकता है और इस सर्जरी में ओपन बैंक सर्जरी की तुलना में बहुत कम समय लगता है। पहले एंडोस्कोपिक सर्जरी का उपयोग सिर्फ डायग्नोज करने के उद्देश्य के लिए किया जाता था। लेकिन अब भारत में एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी का उपयोग रोगों के निदान के लिए किया जाने लगा है और इस सर्जरी के माध्यम से इलाज काफी सरल बन चुका है।

सामाजिक सरोकार

डॉ. ओम नारायण सिंह गरीब मरीजों के इलाज व सर्जरी के लिए रोजाना दो घंटे रामकृष्ण मिशन कौड़िया अस्पताल, वाराणसी में उपलब्ध रहते हैं। इनका उद्देश्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में मरीज अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो और उचित दर पर उत्तम स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठायें। ऐसे में सभी लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

रॉयल हॉस्पिटल में उपलब्ध सुविधाएं

- लोकल एनेस्थीसिया के साथ एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी

- बिना बेहोशी, बिना रक्त स्राव के ऑपरेशन

-  एक टांके से रीढ़ की हड्डी का ऑपरेशन

- 24 घंटे में मरीज डिस्चार्ज हो जाते हैं

- लेजर और दूरबीन विधि से रीढ़ की हड्डी का ऑपरेशन

100 से ज्यादा स्पाइन सर्जरी करने का अनुभव

डॉ. ओम नारायण वाराणसी में 5 साल से टांका रहित और लोकल एनेस्थीसिया के साथ स्पाइन सर्जरी कर रहे है। इन्होने आज तक 300 से अधिक सर्जरी की है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। वह पीठ दर्द, सायटिका और एंडोस्कोपिक सर्जरी, और एंडोस्कोपिक फ्यूजन सर्जरी में माहिर है। डॉ. ओम दर्द के मूल कारण का पता लगाकर, मरीजो का प्रभावी और सफल इलाज करते है। वह "बैक पेन एल्गोरिथम" के साथ मरीजों को उचित उपचार देते हैं। डॉ. ओम बिना हड्डी काटे सफल स्पाइनल सर्जरी करते हैं, जिससे पीठ में स्कू, रॉड आदि के प्रत्यारोपण की आवश्यकता नहीं पड़ती।

जिन बुजुगों को खड़े होने में या चलते वक्त पैरो में सुन्नता या थकान महसूस होती है वो डॉ. ओम नारायण से सर्जरी करवाकर सामान्य जीवन जी सकते हैं।

आधुनिक स्पाइन सर्जरी कराएं, सामान्य जीवन जिएं

स्पाइन सर्जरी में खतरा काफी कम है। पहले आधुनिक मशीन नहीं थी। एमआरआई, एनेस्थिसिया समेत कई सुविधाओं का अभाव था। लेकिन वर्तमान में काफी चीजें बदल गई है। पहले मरीजों को बेहोश करना ही सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर था। पर अब ऐसा नहीं है। स्पाइन सर्जरी से जान बचाने के साथ ही मरीजो को बेहतर जीवन मिल रहा है।

निम्न समस्याओं से ग्रस्त हैं तो डॉ. ओम नारायण से मिले

- कमर दर्द

- कमर से पैरों तक दर्द रहना

- पैरो में झुनझुनी की समस्या

- पैरों या तलवों का सुन्न होना

- सायटिका (PIVD)

- रीढ़ की हड्डी का खिसक जाना

- रीढ़ की हड्डी के बीच की गद्दी का फट जाना

- रीढ़ की हड्डी की नस दब जाना

कमर दर्द

- 80% मरीज को सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती

- 15% को सर्जरी की आवश्यकता हो भी सकती है और नहीं भी

- केवल 5% को सर्जरी की आवश्यकता है

रॉयल हॉस्पिटल (Excellance in Endoscopic Spine Surgery)

पता-चितईपुर चौराहा के पास, (बीएचयू रोड पर वाराणसी

फोन- 7379338877

 

इस लेख में किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति/संस्थान की है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें