Hindi Newsब्रांड स्टोरीज़ न्यूज़Dr Sheikh famous for simple and successful treatment of complex diseases through Unani medicine

 यूनानी चिकित्सा के माध्यम से जटिल रोगों का सरल व सफल उपचार करने के लिए मशहूर हैं डॉ. शेख

आज के युग में भी प्राचीन यूनानी चिकित्सा पद्धति का महत्व बरकरार है। यह विश्व की सबसे पुरानी उपचार पद्धतियों में से एक है।

Anant Joshi joshi Brand Post, Mon, 8 May 2023 05:37 PM
share Share

आज के युग में भी प्राचीन यूनानी चिकित्सा पद्धति का महत्व बरकरार है। यह विश्व की सबसे पुरानी उपचार पद्धतियों में से एक है। इसकी शुरुआत ग्रीस (यूनान) से हुई। इसीलिए इसे यूनानी पद्धति कहा जाता है। इस पद्धति के जनक डीस के महान फिलॉसफर व फिजीशियन हिपोक्रेट्स थे।  यूनानी पद्धति मुख्य रूप से  इमरत ब्योरी-दम (ब्लड), बलगम, सकरा और सौद पर आधारित है। भारत में यूनानी पद्धति अरब से आई और इसके स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए हमारे देश में भी इसे अपना लिया गया। यदि आप किसी भी तरह की शारीरिक या मानसिक समस्या से परेशान है तो यूनानी के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. शेख से उपचार ले सकते हैं। डॉ. शेख कई मरीजों की प्रभावी चिकित्सा कर उन्हें बेहतर जीवन जीने का तोहफा दे चुके है। 

डॉ. शेख यूनानी चिकित्सा के जाने-माने विशेषज्ञ शोधकर्ता हैं।  डॉ. शेख बताते हैं कि 'यूनानी' अन्य वैकल्पिक चिकित्सा प्रणालियों से अलग है , क्योंकि इसके उपचार के तरीके अच्छी तरह विकसित है, साथ ही इनका कोई दुष्प्रभाव भी ही होता। वह कहते हैं कि आज पूरी दुनिया ने यूनानी चिकित्सा को चिकित्सा की एक अनूठी प्रणाली के रूप में मान्यता दी है। 

कई रोगों का प्रभावी इलाज 

विशेषज्ञ बताते है कि कई रोगों का यूनानी में इलाज संभव है। यूनानी में मुख्य रूप से गठिया, सफेद दाग, एग्जिमा, आस्थमा, माइग्रेन, मलेरिया एंव फाइलेरिया, पेट की समस्या, हड्डी की समस्या, कमजोरी आदि का इलाज किया जाता है। यूनानी चिकित्सा पद्धति में औषधियां जड़ी-बूटियों और खनिज पदार्थों से बनती हैं। बीमारियों की जांच नब्ज देखकर की जाती है। 

डॉ. शेख द्वारा प्रभावी उपचार 

 डॉ.शेख को यूनानी चिकित्सा में वर्षों का अनुभव  है। वह हर उम्र के मरीज के यूनानी चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते हैं। डॉ. ख का लक्ष्य है विभिन्न प्रकार के प्रभावी उपचार के माध्यम से रोगियों को जल्द से जल्द स्वस्थ करना। 

 वह मानसिक रोगों, चिंता व अवसाद का उपचार भी करते हैं। डॉ. शेख कहते हैं कि वह मरीजों को मन की शांति प्रदान करते हैं। स्वस्थ तन के साथ - साथ स्वस्थ मन का होना भी अहम है। 

 क्लीनिक पर क्लीनिकल काउंसलिंग, मेटल रिलेक्सेशन तकनीक, बच्चों के लिए लर्निंग डिसेबिलिटी केयर और वजन बढ़ाने या वजन घटाने के लिए मुसम्मिल/मुहाजलि थैरेपी जैसी सुविधाएं उपलब्ध है। 

जानकारी से परिपूर्ण ऑनलाइन वेबसाइट 

यूनानी चिकित्सा और इसके लाभ से अवगत कराने के लिए डॉ. शेख ने www.drsheikh.in ऑनलाइन वेबसाइट भी लॉन्च की है। इसे इस लिए लॉन्च किया गया है ताकि जरूरतमंद लोगों को यूनानी चिकित्सा के लाभों के बारे में पता चले। यह वेबसाइट काफी अच्छी तरह डिजाइन की गई है। यहां आपको यूनानी चिकित्सा के विषय में सटीक जानकारी मिलती है। यूनानी चिकित्सा और डॉ. शेख के विषय में अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

निःसंतानता का इलाज 

डॉ. शेख आयुर्वेदिक पद्धति से निःसंतानता का प्रभावी इलाज करने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि आप भी शुक्राणुओं की काम संख्या से परेशान हैं तो डॉ. शेख से मिल सकते हैं। डॉ. शेख ने कई निःसंतानत दंपतियों का इलाज कर उन्हें संतान सुख लेने का अवसर दिया है। 

इन स्वास्थ्य समस्याओं का प्रभावी समाधान 

मोटापा 

मोटापा आजकल की बड़ी समस्या है। यह मधुमेह व हृदय रोग के मरीजों के लिए खतरनाक है। डॉ. शेख मोटापा कम करने और वजन नियंत्रित रखने के लिए वेट लॉस पैकेज भी उपलब कराते हैं। 

बालों का झड़ना 

प्रदूषण, अनियमित जीवनशैली, गलत खान पान व अनुवांशिक कारणों से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ रही है। डॉ. शेख के पास बालों से संबंधित हर समस्या का प्रभावी उपचार उपलब्ध है। 

जोड़ों का दर्द 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी या उम्र बढ़ने पर जोड़ों का दर्द हो सकता है, ऐसे में डॉ. शेख की यूनानी दवाएं बेहद कारगर साबित हो सकती हैं। 

कम वजन 

सामान्य से कम वजन होना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। इससे विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में यूनानी दवाइयां उपयोगी साबित हो सकती है। 

बवासीर का इलाज 

बवासीर में गुदा में सुजन, दर्द व मस्सों का फूलना जैसे लक्षण हो सकते हैं। बवासीर से पीड़ित मरीज को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। डॉ. शेख को बवासीर के इलाज विशेषज्ञता हासिल है। 

डायबिटीज 

डायबिटीज की समस्या आजकल तेजी से बढ़ रही है। यह गलत जीवनशैली के कारण भी सकती है और अनुवांशिक कारणों से  भी । डॉ. शेख यूनानी पद्धति से डायबिटीज की प्रभावी चिकित्सा लिए जाने जाते हैं। 

एसिडिटी 

एसिडिटी का समय पर इलाज करवाना बेहद महत्वपूर्ण है। डॉ. शेख कब्ज, गैस, बदहजमी जैसी समस्याओं का सफल उपचार करने के लिए जाने जाते हैं। 

पुरस्कार व सम्मान 

डॉ. शेख को गुणवत्तायुक्त हर्बल उपचार के लिए कई प्रतिष्ठित पुरस्कार व सम्मान प्राप्त हैं। साथ ही वह गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं। डॉ. शेख कहते हैं कि उनके जीवन का लक्ष्य है लोगों को उचित उपचार देकर स्वस्थ सुखी जीवन देना और इस दिशा में वह प्रतिबद्धता से कार्यरत हैं। 

• गोल्ड मेडलिस्ट 

• प्राइड ऑफ कंट्री अवॉर्ड 

• कोहिनूर-ए-तिब्बत 

• चिकित्सक रत्न 

• मानव सेवा रत्न 

• अहिंसा धर्म रत्न 

बेहद समृद्ध है यूनानी चिकित्सा पद्धति :  डॉ. शेख, जी एएमएस एमडी, गोल्ड मेडलिस्ट 

यूनानी चिकित्सा पद्धति स्वास्थ्य के संवर्धन और रोग के निवारण से संबंधित ज्ञान और अभ्यास पर आधारित चिकित्सा विज्ञान है। यह बहुत समृद्ध है। साथ ही इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं हैं। मैं वर्षों से इस क्षेत्र में हूं। हमारे यहाँ असाध्य रोगों के इलाज के लिए आए कई मरीज आज स्वस्थ जीवन जी रहे हैं। 

इस दिन मिलें : 

मथुरा: हर रविवार, महोली रोड 

फिरोजाबाद : हर गुरुवार, कोटला चुंगी चौराहा 

आगरा :  हर शुक्रवार, रूई की मंडी चौराहा 

संपर्क करें 9837023223 

ई मेल: drshailhvip@gmail.com 

वेबसाइट: www drsheikh.in 

अस्वीकरण : इस लेख में किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति / संस्थान की है

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें