Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Where will metro train run in Bhagalpur Muzaffarpur Gaya Darbhanga Agency to submit report in 4 months

भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया और दरभंगा में कहां से कहां तक चलेगी मेट्रो रेल; 4 महीने में रिपोर्ट देगी एजेंसी

भागलपुर, दरभंगा, गया और मुजफ्फरपुर में मेट्रो रेल की संभावनाओं को तलाशने के लिए नीतीश सरकार सर्वे करवा रही है। इसका ठेका रेलवे की कंपनी राइट्स को दिया गया है। कंपनी चार महीने के भीतर रिपोर्ट देगी।

Jayesh Jetawat हिन्दुस्तान, भागलपुरSat, 3 Aug 2024 04:55 AM
share Share

पटना के बाद बिहार के चार और शहरों में मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू हो गई है।भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया और दरभंगा में मेट्रो रेल की संभावनाएं तलाशने के लिए राज्य सरकार ने रेलवे कंपनी को काम सौंप दिया है। रेलवे का उपक्रम रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (राइट्स) अगले चार महीने के भीतर चारों शहरों में सर्वे करके अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। इस सर्वे में यह पता लगा जाएगा कि इन शहरों में किन प्रमुख स्थानों पर मेट्रो रेल चलाने की जरूरत है और इसके संभावित रूट क्या-क्या हो सकते हैं। 

राइट्स ने ही पटना मेट्रो का डीपीआर बनाया था। कंपनी आगामी एक नवंबर तक फिजिबिलिटी रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी। इसके बाद राज्य कैबिनेट से फंड जारी किया जाएगा। जानकारों ने बताया कि हरियाणा के गुरुग्राम स्थित राइट्स ने इन चार शहरों में फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए पैनल के 11 प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी से कोटेशन मांगा है। न्यूनतम बोली वाली एजेंसी को सर्वेक्षण का काम दिया जाएगा। भागलपुर में सबौर से नाथनगर तक मेट्रो ट्रेन चलाए जाने की संभावना है।

बता दें कि बिहार की राजधानी पटना में पहले से मेट्रो रेल का काम चल रहा है। पटना में मेट्रो का परिचालन अगले साल तक शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। पिछले महीने नीतीश कैबिनेट ने चार अन्य शहरों भागलपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और गया में भी मेट्रो ट्रेन चलाने का फैसला लिया था। सीएम नीतीश कुमार ने तुरंत इस क्षेत्र में काम शुरू किया। सर्वे के लिए राइट्स का चयन करते हुए राज्य सरकार की ओर से फंड भी जारी किया गया है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें