Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Train accident conspiracy More than 300 pandrol clips found from railway track Hatia Patna Express narrowly escaped

ट्रेन हादसे की साजिश! रेल ट्रैक से निकले मिले 300 से ज्यादा पेंड्रोल क्लिप, बाल-बाल बची हटिया-पटना एक्सप्रेस

जहानाबाद में एक बड़ा रेल हादसा टल गया। जब जहानाबाद और नदौल रेलवे स्टेशन के बीच रेल ट्रैक के 300 से ज्यादा पेंड्रोल क्लिप खुले मिले। जिसके बाद अफरातफरी मच गई। और ट्रैक दुरुस्त किया गया

Sandeep हिन्दुस्तान, जहानाबादThu, 20 June 2024 05:17 PM
share Share

 दानापुर रेल मंडल का एक प्रमुख पटना - गया रेल खंड के जहानाबाद और नदौल रेलवे स्टेशनों के बीच मुठेर- लोदीपुर के आसपास हटिया - पटना एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। असामाजिक तत्वों ने रेलवे ट्रैक के 300 से ज्यादा पेंड्रोल क्लिप (चाबी) को खोल दिया था। यह घटना बुधवार की है। शोर होने पर इसकी सूचना रेल पुलिस, कड़ौना थाना और जहानाबाद रेल पथ निरीक्षक कार्यालय को दी गई। सूचना पाकर रेल पथ निरीक्षक मनोहर प्रसाद के नेतृत्व में रेलवे के कई कामगार पहंचे और खुले हुए सभी पेंडुल क्लिप (चाबी) को कसकर दुरुस्त किया। 

इस बीच डाउन लाइन से गुजरने वाली हटिया -  पटना सुपर एक्सप्रेस ट्रेन को करीब 15 मिनट तक जहानाबाद स्टेशन पर रोककर रखा गया।  रेलवे ट्रैक को दुरुस्त किए जाने के बाद उक्त ट्रेन को यहां से प्रस्थान कराया गया। हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि इसके पूर्व कुछ गाड़ियां उस रेलवे ट्रैक से गुजर गई थी जिसकी चाबी खुली हुई थी, लेकिन कोई अनहोनी नहीं हुई। इस घटना के 24 घंटे गुजर जाने के बाद गुरुवार को रेलवे के कोई भी अधिकारी कुछ भी साफ बताने से बचते रहे।

इस बाबत पूछे जाने पर गुरुवार को जहानाबाद के स्टेशन प्रबंधक चंद्रशेखर प्रसाद ने बताया कि रेलवे ट्रैक की खुली हुई चाबी को दुरुस्त कर दिए जाने की सूचना दिए जाने के बाद जहानाबाद से डाउन लाइन की हटिया - पटना एक्सप्रेस ट्रेन को पटना की ओर प्रस्थान कराया गया। करीब 15 मिनट तक ऊक्त ट्रेन का परिचालन रोका गया। जहानाबाद आरपीएफ पोस्ट के इंस्पेक्टर अर्जुन कुमार यादव ने  बताया कि इस सिलसिले में आरपीएफ पोस्ट पर गुरुवार की देर शाम तक कोई मामला दर्ज नही हुआ है। 

उधर कड़ौना के थानाध्यक्ष पवन कुमार भी सूचना पाकर घटनास्थल पर जाकर मामले की तहकीकात की। उन्होंने कहा है कि इस मामले में कोई प्राथमिकी किसी के द्वारा नहीं दर्ज कराई गई है। बुधवार को किसी के द्वारा जहानाबाद और नदौल स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक पर तीन सौ से अधिक पेंडूल क्लिप को किसी ने खोल दिया था। यह भी बताया गया है कि इसके पूर्व कुछ गाड़ियां भी रामभरोसे से प्रस्थान कर गई थी। बुधवार को आसपास के लोगों की नजर रेलवे ट्रैक पर बिखरे पड़े कई पेंड्रोल क्लिप पर पड़ी। हल्ला हुआ, लोगों ने इसकी सूचना रेलवे और पुलिस के पदाधिकारियों को दी। सूचना पाकर पुलिसकर्मी भी वहां पहुंचे और ट्रैक के खुले पेंडुल क्लिप को ठीक करने में जुट गए।

इसके बाद हटिया - पटना एक्सप्रेस ट्रेन को जहानाबाद से पटना की ओर प्रस्थान कराया। इस गंभीर मामले में और भी सवाल खड़े हैं। ट्रैक निरीक्षण और दुरुस्त करने के दौरान रेलवे के कामगारों की लापरवाही से भी पेंड्रोल क्लिप खुले रहने की चर्चा है। रेल पुलिस के एक  पदाधिकारी ने बताया कि इसकी सूचना पाकर रेलवे के वरीय पदाधिकारी के द्वारा इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान करने की दिशा में तहकीकात की जा रही है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें