Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़More than 300 students teachers fainted before schools closed in Bihar chaos due to extreme heat

बिहार में स्कूल बंद होने से पहले 300 से ज्यादा बच्चे और शिक्षक बेहोश हुए, भीषण गर्मी से अफरातफरी

बिहार में भीषण गर्मी के चलते सरकारी और निजी सभी तरह के स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 8 जून तक बंद कर दिए हैं। स्कूल बंद करने से पहले बुधवार को 300 से ज्यादा बच्चे और शिक्षक बेहोश होकर गिर पड़े।

Jayesh Jetawat हिन्दुस्तान, पटनाThu, 30 May 2024 04:10 AM
share Share

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के स्कूल बंद करने के आदेश के बाद बुधवार को स्कूली बच्चों और शिक्षकों को रात मिली। इससे पहले पूरे बिहार में भीषण गर्मी और लू का सितम देखने को मिला। अलग-अलग जिलों में बुधवार को 300 से ज्यादा स्कूली बच्चे और शिक्षक बेहोश होकर गिर गए। इन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भी भर्ती कराना पड़ा। दरअसल, खाली पेट स्कूल आने और उमस भरी गर्मी होने से बच्चों को हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशऩ का शिकार होना पड़ा।

गर्मी का कहर सबसे ज्यादा स्कूलों बच्चों पर टूटा। जमुई, लखीसराय और मुंगेर जिले में बुधवार को 100 से ज्यादा स्कूली बच्चे बेहोश हो गए। लखीसराय के हलसी प्रखंड में 22 स्कूली बच्चे और चार शिक्षक के अलावा एक रसोइया की तबीयत बिगड़ी। जमुई में कन्या मध्य विद्यालय मलयपुर की 10 छात्राएं गर्मी की वजह से बेहोश हो गईं। जिले के अन्य स्कूलों में भी करीब 30 बच्चे और 6 शिक्षक बेहोश हुए। खगड़िया जिले में चार, मुंगेर में 45, भागलपुर में 12, पूर्णिया में दो, कटिहार में तीन बच्चे बेहोश हुए। 

इसी तरह बेगूसराय जिले के विभिन्न प्रखंडों के अलग-अलग तीन स्कूलों में बुधवार को 33 बच्चे बेहोश हो गए। औरंगाबाद जिले में भी एक शिक्षिका और चार स्कूली बच्चों की तबीयत बिगड़ी, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। पटना जिले के मोकामा और घोसवरी प्रखंडों के दर्जनों सरकारी स्कूलों में 35 से ज्यादा छात्र-छात्राओं की तबीयत बिगड़ी। कई छात्राएं स्कूल में ही बेहोश हो गईं। कुछ छात्र रास्ते में गिर पड़े। दानापुर के मटियापुर उतक्रमित मध्य विद्यालय में एक छात्र और एक छात्रा कक्षा में अचेत हो गए।

भोजपुर में दो शिक्षिका और पांच विद्यार्थी बुधवार को बेहोश हो गए। दो शिक्षिकाओं में एक आरा के अनाइठ स्कूल की तो दूसरी उदवंतनगर की है। शेखपुरा जिले के जमालपुर स्कूल में 6 और मनकौल में भी 6 बच्चे बेहोश हुए। नालंदा जिले के बेन के जोगा बिगहा और अस्तावां के जंगीपुर स्कूल में 6 बच्चे बेहोश होकर गिर पड़े। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें