Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Irregularity in BPSC Teacher recruitment exposed selected candidates escaping in Thumb Impression

BPSC टीचर भर्ती में बड़ा झोल? थंब इंप्रेशन देने की बारी आई तो बीमार पड़ने लगे शिक्षक, कई फरार हुए

नवनियुक्त शिक्षकों के थंब इंप्रेशन से फर्जी शिक्षकों को खोजने की जांच चल रही है। दो दिनों की जांच में 25 फीसदी शिक्षक ऐसे हैं, जिनके थंब इंप्रेशन नहीं मिले। बड़ी संख्या में बीमारी के आवेदन आ रहे हैं।

Sudhir Kumar हिंदुस्तान, मुजफ्फरपुरSat, 6 Jan 2024 08:13 AM
share Share

 बिहार में बीपीएससी और शिक्षा विभाग की फुल प्रूफ मुस्तैदी के बावजूद शिक्षक भर्ती में गड़बड़ी की बातें सामने आ रही हैं। बीपीएससी से पहले चरण में एक लाख बीस हजार शिक्षकों की बहाली की गई है। दूसरे चरण की परीक्षा का रिजल्ट सामने आ चुका है जिसकी काउंसलिंग चल रही है। इस बीच टीचर भर्ती में बड़ा झोल उजागर हुआ है। इसका खुलासा मुजफ्फरपुर में तब हुआ जब थंब इंप्रेशन देने की बारी आई तो अचानक बीमारी का बहाना कर शिक्षक भाग खड़े हुए। मुरौल के शिक्षक के भाग खड़े होने पर शिक्षा भवन कार्यालय में हड़कंप मचा रहा। इसके बाद थंब इप्रेशन से बचने वाले शिक्षकों पर सख्ती बढ़ा दी गई है।

नवनियुक्त शिक्षकों के थंब इंप्रेशन से फर्जी शिक्षकों को खोजने की जांच चल रही है। दो दिनों की जांच में लगभग 25 फीसदी शिक्षक ऐसे हैं, जिनके थंब इंप्रेशन नहीं मिले हैं। अंगूठे का निशान नहीं मिलने वाले शिक्षकों के एडमिट कार्ड के क्यूआर कोड के साथ ही फोटो से पहचान का विकल्प दिया जा है। डीईओ अजय कुमार सिंह ने कहा कि ऐसे शिक्षक जो बीमारी का आवेदन दे रहे हैं, उन्हें अल्टीमेटम दिया गया है। कैम्प में आने के बाद भी कई शिक्षक जांच से बच रहे हैं। जो सही हैं, उनका तीन में से किसी भी एक विकल्प से मिलान हो जा रहा है। जांच से कतराना कहीं न कहीं संदिग्धता पैदा कर रहा है।

41 का नहीं मिला थंब इंप्रेशन 

दूसरे दिन शुक्रवार को जिले में 167 शिक्षकों को जांच के लिए बुलाया गया था। इनमें 164 शिक्षक ही शामिल हुए। 135 शिक्षकों के अंगूठे का मिलान हुआ। 29 का मिलान नहीं हो सका। इन शिक्षकों के अन्य विकल्प का मिलान शनिवार को किया जाएगा। दो दिनों में 41 शिक्षकों के अंगूठे का मिलान नहीं हो पाया है। इस बीच बीमारी का आवेदन देने वालों को डीईओ कार्यालय की ओर से अल्टीमेटम दी गई है। 

626 शिक्षकों की काउंसिलिंग बाकी

जिले में दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति के 626 शिक्षकों की अभी काउंसिलिंग बाकी है। इनमें अधिकांश वैसे शिक्षक हैं, जिनके सर्टिफिकेट अपलोड करने में कुछ गड़बड़ी थी और बाद में सुधार किया गया। पहले चरण की सप्लीमेंटरी शिक्षक नियुक्ति के भी 35 शिक्षक बचे हुए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें