Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़In Bihar which has banned liquor most of the liquor is coming from Punjab These state is also not behind

शराबबंदी वाले बिहार में सबसे ज्यादा पंजाब से आ रही दारू; ये राज्य भी नहीं पीछे, मद्य निषेध विभाग ने की ये अपील

शराबबंदी वाले बिहार में पंजाब से सबसे ज्यादा शराब की सप्लाई हो रही है। जब्त की गई शराब में करीब 46 फीसदी इसी राज्य की है। जबकि यूपी, हरियाणा भी शराब तस्करी में पीछे नहीं हैं।

Sandeep हिन्दुस्तान ब्यूरो, पटनाMon, 20 May 2024 05:57 AM
share Share

बिहार में शराबबंदी कानून लागू है लेकिन दूसरे राज्यों से तस्करी के माध्यम से शराब आ रही है। बड़ी मात्रा में इसकी जब्त भी की जा रही है। अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि सबसे ज्यादा शराब की तस्करी पंजाब से होती है। कुल पकड़ी जाने वाली शराब की खेप में 46 फीसदी शराब पंजाब से या यहां की बनी होती है। इसके बाद हरियाणा से 8 फीसदी, यूपी से 6 फीसदी, झारखंड से 8, पश्चिम बंगाल से 4 और ओडिशा से 2 फीसदी शराब की सप्लाई होती है।

पंजाब से विदेशी शराब की आवक सर्वाधिक होने के कारण वहां के आधा दर्जन के आसपास शराब निर्माताओं पर जुर्माना भी किया जा चुका है।पंजाब पुलिस को दी गई जानकारी राज्य के उत्पाद मद्य निषेध विभाग की ओर से पंजाब सरकार की पुलिस और अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को इसे लेकर शिकायत भी की है। ऐसे लोगों और नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई करने का भी अनुरोध किया है। 

इसके मद्देनजर हाल में पंजाब से अधिकारियों की एक टीम भी बिहार के दौरे पर आई हुई थी। इस टीम को यहां पकड़ी गई पंजाब की अलग-अलग फैक्ट्रियों में बनी शराब की खेप के सैंपल दिखाए गए। गिरफ्तार हुए तस्करों के अलावा रडार पर आए तस्करों के बारे में विस्तृत जानकारी भी मुहैया कराई गई है। पंजाब के हुकमरानों ने कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया है। इसके अलावा पड़ोसी राज्यों के साथ समन्वय स्थापित कर छापेमारी भी की जा रही है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें