Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Gift to hotel restaurant operators price of commercial gas cylinder reduced know the new price in Bihar

होटल-रेस्टोरेंट संचालकों को तोहफा, कॉमर्सियल गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट, जानें नई कीमत

अप्रैल महीने में व्यवसायिक गैस सिलेंडर की कीमत 2038.50 रुपये थी। 09 मार्च को व्यवसायिक गैस सिलेंडर की कीमत 2071 रुपये रुपये थी। कटौती के बाद पटना में कॉमर्सियल सिलेंडर का मूल्य 2019.50 रुपये का हो गया

Sudhir Kumar हिन्दुस्तान, पटनाWed, 1 May 2024 10:01 AM
share Share

तेल कंपनियों ने मई महीने के पहले दिन गैस सिलेंडर की कीमत में कमी की है। 19 किलोग्राम वाले गैर सब्सिडी  प्राप्त व्यावसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गयी है। पहली मई से अब कॉमर्सियल सिलेंडर 19 रुपये सस्ता हो गया है। पटना में अब  व्यवसायिक गैस सिलेंडर की  नई कीमत 2019.50 रुपये हो गई है। यह कीमत 1 मई सुबह 6 बजे से लागू हो गई है। बीते तीन महीने में व्यवसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में 51.50 रुपये की कमी की गई है। इस बीच घरेलू गैस सिलेंडर के दामों कोई कमी नहीं की गई है।

अप्रैल महीने में व्यवसायिक गैस सिलेंडर की कीमत 2038.50 रुपये थी। इससे पहले 09 मार्च को व्यवसायिक गैस सिलेंडर की कीमत 2071 रुपये रुपये थी।  तेल कंपनियों द्वारा कीमतों में कटौती के बाद पटना में कॉमर्सियल सिलेंडर 2019.50 रुपये का हो गया है।  हालांकि 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई कमी नहीं की गई है। 1 मई को भी घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 901 रुपये है।

बताते चले कि प्रत्येक महीने के पहले दिन एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों का निर्धारण किया जाता है। व्यवसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी के बाद होटल,  रेस्तरां संचालकों को राहत मिलेगी। इससे बाहर का खाना-पीना सस्ता हो सकता है। राज्य के अधिकांश जिलों में शहरी इलाके में जलावन और कोयले के उपयोग पर रोक लगा दी गयी है। इस वजह से छोटी-बड़ी सभी होटल या खाने पीने की दुकानों में अब गैस का उपयोग होता है। ऐसे में कीमत में कमी से व्यवसायी राहत महसूस कर रहे हैं।

दसअसल एलपीजी की कीमतों का निर्धारण तेल कंपनियों द्वारा किया जाता है। मूल्य निर्धारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत के आधार पर किया जाता है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें