Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Fourth class employees recruitment in Bihar Nitish govt seeks vacancies from all departments

बिहार में बड़े स्तर पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की होगी भर्ती, नीतीश सरकार ने सभी विभागों से मंगाई रिक्तियां

सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी जिलों के डीएम, सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव समेत प्रमंडलीय आयुक्तों को पत्र लिखकर चतुर्थ श्रेणी के खाली पड़े पदों की जानकारी मांगी है।

Jayesh Jetawat हिन्दुस्तान, पटनाFri, 20 Oct 2023 01:00 AM
share Share

बिहार में 10 लाख नौकरियां देने का वादा करने वाली नीतीश सरकार जल्द ही बड़े स्तर पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती निकालेगी। इस संबंध में सभी विभागों और जिलों से रिक्तियां मांगी गई हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव के साथ ही सभी प्रमंडलीय आयुक्तों और जिलों के डीएम को पत्र लिखा है। सभी से अपने विभागों और इलाकों में चतुर्थवर्गीय कर्मियों के रिक्त पदों की जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं।

सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव डॉ. बी. राजेंद्र ने गुरुवार को निर्देश दिया है कि परिचारी/परिचारी (विशिष्ट), कोटि-4 के रिक्त पदों का रोस्टर क्लीयरेंस कराकर आरक्षण कोटिवार जानकारी उपलब्ध कराएं। निर्देश के अनुसार बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इंटरस्तरीय पदों पर नियुक्ति को द्वितीय इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का विज्ञापन प्रकाशित किया गया है। पीटी के पूर्व सामान्य प्रशासन विभाग से जिन विभागों द्वारा संशोधित रिक्तियां अथवा नए पद हेतु रिक्तियां, जिनकी शैक्षणिक योग्यता इंटर होगी, उसे आयोग को भेजा जाएगा।

बड़े स्तर पर निकल सकती है भर्ती
सभी विभागों, प्रमंडल और जिलों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की बड़े स्तर पर बहाली होने की संभावना है। 2025 के विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार 10 लाख सरकारी नौकरियां देने की दिशा में काम कर रही हैं। इसी क्रम में शिक्षा विभाग में करीब 1.70 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं। बीपीएससी ने शिक्षक बहाली परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जा रही है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें