Hindi Newsबिहार न्यूज़Electricity will be expensive in Bihar companies propose to increase it by 40 paise/unit public hearing in Regulatory Commission today

बिहार में महंगी होगी बिजली, कंपनियों का 40 पैसे/ यूनिट बढ़ाने का प्रस्ताव, विनियामक आयोग में जनसुनवाई आज

बिहार में जल्द बिजली महंगी होने वाली है। आज विद्युत विनियामक आयोग में आपूर्ति कंपनियों की टैरिफ याचिका पर जनसुनवाई होगी। कंपनियों ने 40 पैसे प्रति यूनिट तक खुदरा बिजली दर बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है

Sandeep हिन्दुस्तान, पटनाFri, 2 Feb 2024 07:00 AM
share Share

एक अप्रैल 2024 से तय होने वाली नयी बिजली दर के लिए आपूर्ति कंपनियों की टैरिफ याचिका पर शुक्रवार को बिहार विद्युत विनियामक आयोग में अंतिम जनसुनवाई होगी। इसमें याचिका के विरुद्ध आपत्ति दर्ज कराने वाले स्टेक होल्डर्स पक्ष रखेंगे। इसके बाद आयोग आदेश सुरक्षित कर लेगा। लोकसभा चुनाव को देखते हुए फरवरी में ही नयी दर की घोषणा की पूरी उम्मीद है।

कंपनियों ने 40 पैसे प्रति यूनिट तक खुदरा बिजली दर बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। हालांकि, उपभोक्ता दर बढ़ाने के पक्ष में नहीं हैं। अधिकतर लोगों ने पिछली बार दोगुना बढ़ाये गये फिक्सड चार्ज को ही वापस लेने की मांग की है। आयोग ने मोतिहारी, पूर्णिया, बिहारशरीफ व सासाराम में शिविर लगा कर जनसुनवाई पूरी कर ली है।

उधर, बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने 2024-25 के लिए 1858 करोड़ राजस्व की जरूरत बताई। यह 2023-24 में अनुमानित खर्च राशि 1627 करोड़ की तुलना में 14 अधिक है। बिहार ग्रिड कंपनी लिमिटेड ने 540 करोड़ के मुकाबले 603 करोड़ खर्च का अनुमान लगाया है। इस मामले को लेकर गुरुवार को आयोग ने बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लि. बिहार ग्रिड कंपनी लि. और स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर की याचिका पर सुनवाई की।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें