Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़BPSC Headmaster exam paper leaked Uproar in Muzaffarpur over question paper packet torn

BPSC हेडमास्टर परीक्षा का पेपर लीक? मुजफ्फरपुर में प्रश्न का पैकेट फटा होने पर हंगामा, जांच कमेटी गठित

प्रश्नपत्र बंटने के कुछ देर पहले ही यहां अभ्यर्थियों ने पेपर लीक का आरोप लगाया। प्रश्नपत्र का पैकेट फटे होने की आशंका पर जमकर हंगामा हुआ। परीक्षा हॉल में प्रश्नपत्र खोले जाने के बाद शुरू हो गया।

Sudhir Kumar हिन्दुस्तान, मुजफ्फरपुरSat, 29 June 2024 03:16 AM
share Share

नीट पेपर लीक का मामला शांत भी नहीं हुआ कि बिहार के मुजफ्फरपुर में बीपीएससी हेडमास्टर परीक्षा में पेपर लीक की अफवाह फैल गई। उसके बाद जमकर हंगामा हुआ और परीक्षा काफी देर से शुरू हुई। शुक्रवार को बीपीएससी प्रधानाध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा में का आयोजन किया गया। पटना के अलावा मुजफ्फरपुर में परीक्षा के सेंटर थे। मुजफ्फरपुर के खबड़ा स्थित रेजोनेंस केंद्र पर प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाह फैल गई। उसके बाद  आरोप लगाते हुए परीक्षार्थियों ने हंगामा किया। हंगामे के कारण यहां परीक्षा सवा घंटे देर से दोपहर 12 बजे की बजाए अपराह्न 2.15 बजे शुरू हुई। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। अभ्यर्थियों के आरोपों की जांच का आश्वासन जिला प्रशासन की ओर से दिया गया है। 

प्रश्नपत्र बंटने के कुछ देर पहले ही यहां अभ्यर्थियों ने पेपर लीक का आरोप लगाया। प्रश्नपत्र का पैकेट फटे होने की आशंका पर जमकर हंगामा हुआ। 11.55 बजे परीक्षा हॉल में प्रश्नपत्र खोले जाने के बाद शुरू हुआ हंगामा अपराह्न डेढ़ बजे तक चलता रहा। कंट्रोल रूम के साथ ही प्रशासन को सूचना दी गई। एसडीएम के पहुंचने के बाद भी अभ्यर्थी शांत नहीं हुए। डीएम और एसएसपी करीब डेढ़ बजे यहां पहुंचे। आधे घंटे तक परीक्षार्थियों को समझाया। इसके बाद परीक्षा शुरू हुई। बता दें कि परीक्षा के लिए जिले में 20 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा का समय दोपहर 12 बजे से अपराह्न 2.30 बजे तक था।

क्या कहते हैं डीएम? 

हवा भरने के कारण प्रश्नपत्र का पैकेट फूल गया था, जिसके कारण कोने से मामूली फटा हुआ दिखा था। गलतफहमी में अभ्यर्थियों ने प्रश्नपत्र लीक की अफवाह उड़ा दी। जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है। - सुब्रत कुमार सेन, डीएम

प्रश्नपत्र के पैकेट का फटा था, परीक्षा नहीं देने पर अड़े परीक्षार्थी

बीपीएससी प्रधानाध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा को लेकर खबड़ा स्थित रेजोनेंस स्कूल में बने केंद्र पर शुक्रवार को प्रश्नपत्र के पैकेट का कोना फटा होने पर परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। वे परीक्षा नहीं देने पर अड़ गए। केंद्र पर करीब डेढ़ घंटे तक हंगामा चलता रहा। सूचना पर पहुंचे डीएम व एसएसपी ने परीक्षार्थियों को समझाया। इसके बाद करीब 2.15 बजे परीक्षा शुरू हो सकी। इस दौरान रेजोनेंस केंद्र पुलिस छावनी में तब्दील रहा। डीएम-एसएसपी परीक्षा शुरू कराने के बाद चार बजे तक केंद्र पर ही रहे। स्थिति सामान्य होने के बाद और परीक्षा खत्म होने में आधा घंटा बचा रहा, तब दोनों अधिकारी केंद्र से निकले। इस केंद्र पर 4.45 में परीक्षार्थियों से कॉपी ली गई।

मामले में तीन सदस्यीय जांच टीम गठित

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने पूरे मामले की जांच के लिए टीम गठित की है। तीन सदस्यीय टीम को मामले की जांच का जिम्मा दिया गया है। टीम के द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

पटना और नवादा के अभ्यर्थियों ने किया हंगामा

केंद्राधीक्षक विनय कुमार ने बताया कि कमरा संख्या चार के परीक्षार्थियों ने हंगामा किया। बक्से से जब सीलबंद प्रश्नपत्र का पैकेट निकाला गया तो अभ्यर्थी हल्ला करने लगे। मजिस्ट्रेट और पुलिस कर्मियों ने समझाने की कोशिश की, मगर नहीं माने। केंद्र पर पटना और नालंदा के शिक्षक अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे थे। अभ्यर्थियों का आरोप था कि पैकेट का कोना फटा हुआ था, वहीं अधिकारियों ने कहा कि बैग हवा की वजह से फूला हुआ था, जो बाद में थोड़ी खरोंच जैसी लगकर फट गई। हंगामा कर रहे अभ्यर्थी अड़े हुए थे कि न परीक्षा देंगे और न किसी को देने देंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें