Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़BJP MLAs thanks PM Modi CM Nitish for expressways power plants schemes announcements in union budget

पीएम मोदी के बजट पर भाजपा विधायकों ने सीएम नीतीश को भी दिया कोटि-कोटि धन्यवाद

केंद्र सरकार के बजट में बिहार को तीन एक्सप्रेसवे, एक पावर प्लांट समेत कई योजनाओं के तोहफे से गदगद भारतीय जनता पार्टी के विधायकों ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही सीएम नीतीश कुमार को भी धन्यवाद दिया है।

लाइव हिन्दुस्तान पटनाWed, 24 July 2024 02:06 PM
share Share

बिहार को केंद्रीय बजट में एक्सप्रेसवे, बिजली कारखाना समेत कई योजनाओं की सौगात पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी कोटि-कोटि धन्यवाद दिया है। बिहार विधानसभा में भाजपा के विधायकों ने हाथों में - अबकी बार केंद्रीय बजट में बिहारे में बहार और पीएम व सीएम को कोटि-कोटि धन्यवाद- की तख्तियां लेकर पीएम मोदी और सीएम नीतीश का आभार जताया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आम बजट में बिहार को लगभग 59000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का तोहफा दिया है। इसके बाद कल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि वो खुश हैं कि बिहार को स्पेशल स्टेटस का दर्जा नहीं मिला लेकिन उनकी बात सुनकर सरकार बहुत कुछ दे रही है। बिहार विधानसभा के सत्र में इसके लिए एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार का धन्यवाद किया गया। इस दौरान विपक्ष सदन में मौजूद नहीं था। 

केंद्र सरकार ने पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे और बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा एक्सप्रेसवे बनाने का ऐलान किया है। बक्सर में गंगा नदी पर एक और पुल बनेगा। इन परियोजनाओं पर 26 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। बिहार समेत पूर्वी भारत के राज्यों के समेकित विकास के लिए केंद्र ने पूर्वोदय योजना की घोषणा भी बजट में की है।

सरकार ने बिहार में तीन नए कॉरिडोर बनाने की घोषणा की है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर गया में विष्णुपद मंदिर और महाबोधि मंदिर कॉरिडोर बनेगा। गया में अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर का मुख्यालय बनेगा। राजगीर में सप्तऋषि कॉरिडोर विकासित होगा। इसके अलावा बिहार में नये एयरपोर्ट और मेडिकल कॉलेज बनेंगे। प्रदेश में स्टेडियम बनाने में भी केंद्र मदद देगा।

उत्तर बिहार में बाढ़ के समाधान के लिए केंद्र सरकार नुकसान का सर्वे कराएगी। बिहार सरकार को इस मद में की विभिन्न योजनाओं और सिंचाई परियोजनाओं के लिए 11 हजार 500 करोड़ की मदद मिलेगी। पीरपैंती में 2400 मेगावाट का पावर प्लांट बनेगा जिसमें 800-800 मेगावाट की तीन यूनिटें होंगी। नए पावर प्लांट के साथ बिहार की अन्य बिजली परियोजनाओं पर 21 हजार 400 करोड़ खर्च होंगे। इसके अलावा केंद्रीय करों में बिहार को मिलनेवाली हिस्सेदारी 9500 करोड़ रुपए बढ़ गई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें