Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar Weather relief from the humid heat yellow alert for rain in 26 districts including Patna

Bihar Weather: उमस-गर्मी से परेशान पटना समेत 26 जिलों में बारिश कब होगी? मौसम विभाग ने बताया

मानसून के कमजोर पड़ जाने से बिहार इन दिनों उमस वाली पकाने वाली गर्मी की चपेट में है। धूप तेज नहीं होती है लेकिन ह्यूमीडिटी ज्यादा होने की वजह से लोगो के पसीने छूट रहे हैं। गर्मी से राहत की खबर है।

Sudhir Kumar लाइव हिन्दुस्तान, पटनाMon, 22 July 2024 04:26 AM
share Share

Bihar Weather Today: मानसून के कमजोर पड़ जाने से बिहार इन दिनों उमस वाली पकाने वाली गर्मी की चपेट में है। धूप तेज नहीं होती है लेकिन ह्यूमीडिटी ज्यादा होने की वजह से लोगो के पसीने छूट रहे हैं। इस बीच गर्मी से राहत की खबर है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में सोमवार और मंगलवार को हल्की बारिश के आसार हैं। राजधानी सहित 26 जिलों में गरज व चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। 

मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य के लोगों को मानसून की झमाझम बारिश के लिए अभी इंतजार करना होगा। आज और कल बारिश तो होगी लेकिन कहीं हल्की तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इससे धान की फसल को थोड़ा बहुत फायदा होगा लेकिन किसान नई खेती नहीं कर पाएंगे।  मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून का ट्रफ लाइन बिहार या उसके आसपास के राज्यों में मौजूद नहीं है। ट्रफ लाइन आने के बाद ही प्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना जताई गयी है। प्रदेश में अब तक मानसून की बारिश 405.7 मिलीमीटर होनी चाहिए। लेकिन 302.5 मिलीमीटर ही हुई है। यह सामान्य से 25 प्रतिशत कम है।

पटना, मुजफ्फरपुर  में रविवार शाम को हल्की बारिश 

राजधानी पटना , मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में में रविवार शाम को हल्की बारिश हुई। इस दौरान पटना के राजा बाजार और सगुना मोड़ इलाके हल्की बारिश हुई। वहीं कंकड़बाग और राजेंद्र नगर के क्षेत्रों में रिमझिम बारिश हुई। पटना में 2.4 मिलीमीटर बारिश हुई। जिस कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से आंशिक तौर पर राहत मिली। रविवार सुबह से ही उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा था। वहीं बीच-बीच में बादल छाए रहने के कारण लोगों को तेज धूप से थोड़ी सी राहत मिली लेकिन पसीने छूटते रहे। वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने के कारण लोगों को बेचैनी करने वाली गर्मी का एहसास हो रहा था। पटना का अधिकतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

लोगों को 45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान का हो रहा एहसास

राजधानी सहित बिहार का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के नीचे है। लेकिन वायुमंडल में आद्रता की मात्रा 60 से 70 प्रतिशत तक होने के कारण लोगों को 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक के तापमान का एहसास हो रहा है। जो लोगों को असहज कर रहा है।

बादल छाए रहने से अधिकतम पारा गिरा

पटना सहित प्रदेश के ज्यादातर शहरों में रविवार को बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट आई। जिस कारण लोगों को आंशिक तौर पर गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पटना सहित 25 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई, वहीं 10 शहरों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। प्रदेश का सबसे गर्म जिला 37.4 डिग्री के साथ गोपालगंज रहा।


 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें