Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar Weather rain in 20 districts including Patna Gopalganj farmers are happy

Bihar Weather: पटना-गोपालगंज समेत 20 जिलों में राहत की बारिश, बादल बरसने से किसानों के चेहरे खिले

बिहार में मॉनसूनी बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। सूखे के संकट के बीच पटना, गोपालगंज, पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, वैशाली समेत 20 जिलों में मंगलवार को बरसात हुई।

Jayesh Jetawat हिन्दुस्तान, पटनाWed, 27 July 2022 01:25 AM
share Share

Bihar Weather: सूखे की मार झेल रहे बिहार में मॉनसूनी बारिश का सिलसिला चलने से किसानों को राहत मिली है। पटना, गोपालगंज, पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, वैशाली समेत राज्य के 20 जिलों में मंगलवार को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। इन जिलों में बारिश के कारण लोगों को गर्मी और उमस से भी राहत मिली। राज्य के अधिकतर जिलों में अब तक सामान्य से कम बारिश होने के चलते धान की रोपनी प्रभावित हुई है। 

मंगलवार को राजधानी पटना के अलावा गोपालगंज, अरवल, जहानाबाद, कैमूर, औरंगाबाद, गया, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, नालंदा, नवादा, समस्तीपुर, वैशाली, सहरसा, भोजपुर, मधेपुरा समेत अन्य जिलों में आसमान से राहत बरसी। इन जिलों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश हुई। मौसम बदलने से यहां तापमान में भी कमी आई। साथ ही किसानों में धान की रोपनी की उम्मीद जगी है। पानी गिरने से खेतों में धान की बुवाई हो सकेगी। बीते 24 घंटे के भीतर बिहार के दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य, दक्षिण पूर्व और उत्तर पश्चिम हिस्से में मॉनसून मेहरबान रहा।

राज्य में गुरुवार को शेखपुरा में सर्वाधिक 37.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं, राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य में अभी तक महज दो जिलों किशनगंज और अररिया में ही औसत से ज्यादा बारिश हुई है। अन्य सभी जिलों में यह आंकड़ा सामान्य से कम है। 21 जिलों में तो अभी बारिश की कमी 50 फीसदी से ज्यादा है। ऐसे में राज्य में सूखे का संकट गहराया हुआ है।

आज भी बारिश-वज्रपात की आशंका

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बुधवार को उत्तरी बिहार में मॉनसून संबंधी गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। उत्तरी हिस्से में मेघगर्जन और आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, दक्षिण बिहार, दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य और मध्य बिहार में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें