Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar school holidays extended by 6 days Two days closed on Teej holiday on Rakhi Jitiya also

बिहार के स्कूलों की छुट्टी 6 दिन और बढ़ी; तीज पर दो दिन बंद, राखी-जितिया पर भी अवकाश

बिहार के स्कूलों की छुट्टी 6 दिन और बढ़ा दी गई है। जिसमें हरियाली तीज पर दो दिन, राखा, जितिया और गुरूनानक जयंती पर भी अवकाश रहेगा। इस मामले में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

Sandeep लाइव हिन्दुस्तान, पटनाMon, 5 Aug 2024 11:31 AM
share Share

बिहार के स्कूलों की छुट्टियों में 6 और दिनों का इजाफा किया गया है। शिक्षा विभाग ने छुट्टियों की कटौती को कैंसिल कर दिया है। और 6 नई छुट्टियों की लिस्ट जारी है। जिसमें तीज पर दो, राखी, जितिया, गुरूनानक जयंती और अनंत चतुदर्शी पर एक दिन का अवकाश मिलेगा।  शिक्षा विभाग ने अगस्त से नवंबर महीने में पड़ने वाले त्योहार को लेकर बड़ा बदलाव किया है। आपको बता दें यह फैसला शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के. सिद्धार्थ के आदेश से गठित कमेटी की रिपोर्ट के बाद लिया गया है।

मौजूदा साल 2024 में राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में 19 अगस्त को रक्षांधन, 6 और 7 सितंबर को हरितलिका व्रत (तीज), 17 सितंबर को अनंत चतुरदर्शी, 25 सितंबर को जीउतिया और 15 नवंबर को गुरूनानक जयंती पर अवकाश रहेगा। शिक्षा विभाग का ये आदेश राज्य के सभी सामान्य और उर्दू विद्यालय के प्रारंभिक, मध्य और माध्यमिक/उच्च माध्यमिक स्कूलों को लिए लागू होगा। 

इसके अलावा निपुण कार्यक्रम के तहत राज्य के सभी स्कूली बच्चों को स्कूल बैग, पेंसिल, ज्योमेट्री बॉक्स आदि दिए जाएंगे। 500 रुपये की ये किट हर बच्चे को उपलब्ध कराई जाएगी। इस मामले में शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें