Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar corona update 10 year old girl found corona positive in Rohtas health department alert

Bihar corona update: बिहार में 10 साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

बिहार में एक बार फिर कोरोना की एंट्री हो चुकी है। राेहतास जिले में एक दस साल की बच्ची कोरोना संक्रमित मिली है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि संक्रमित बच्ची की हालत ठीक है।

Malay Ojha हिन्दुस्तान, पटनाTue, 26 Dec 2023 01:01 AM
share Share

बिहार में कोरोना का एक मरीज मिला है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रोहतास में एक दस वर्षीय बच्ची को बुखार व खांसी की शिकायत हुई। एक निजी मेडिकल कॉलेज में जब उसकी जांच कराई गई तो वह कोरोना संक्रमित मिली। स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार सिंह ने कहा कि बच्ची की तबीयत ठीक है और उसका उपचार चल रहा है। वहीं राज्य में लगभग पांच हजार लोगों की सोमवार को कोरोना जांच हुई। उधर, स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। विभाग ने जिलों को आरटीपीसीआर जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है। 

कोरोना महामारी के बाद 15 जिलों में आरटीपीसीआर जांच के लिए उपयोग में लाये जानेवाला वायरल ट्रांसपोर्ट मीडिया (वीटीआर) खत्म हो चुका है। अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत की समीक्षा बैठक में वीटीआर की कमी की जानकारी मिली। इसके बाद विभाग की ओर से 48 हजार वीटीआर का आवंटन जिलों को कर दिया गया है ताकि जांच में तेजी आये। 

अधिकारियों के अनुसार अरवल, औरंगाबाद, पश्चिम चंपारण, दरभंगा, कैमूर, कटिहार, किशनगंज, मधेपुरा, मधुबनी, नवादा, रोहतास, सहरसा, सारण, शिवहर और सीवान में वायरल ट्रांसपोर्ट मीडिया किट खत्म हो चुका था। वीटीआर किट से मरीजों के सैंपल को लेकर कोरोना की जांच की जाती है। विभाग की ओर से अरवल जिला को एक हजार, औरंगाबाद को दो हजार, बांका को एक हजार, बक्सर को एक हजार, पश्चिम चंपारण को दो हजार, दरभंगा को दो हजार, गया को तीन हजार, गोपालगंज को एक हजार, जहानाबाद को एक हजार, कैमूर को दो हजार, कटिहार को दो हजार, किशनगंज को दो हजार, मधेपुरा को दो हजार, मुंगेर को दो हजार, नालंदा को दो हजार, नवादा को दो हजार, पटना को तीन हजार, रोहतास को तीन हजार, सहरसा को दो हजार, समस्तीपुर को दो हजार, सारण को दो हजार, शिवहर को एक हजार और सीवान को दो हजार वीटीएम का आवंटन किया गया है। 

इसके अलावा बीएमएसआइसीएल, कसबा (पूर्णिया) को पांच हजार वीटीएम आवंटित किया गया है। इन सभी जिलों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने यहां जांच के लिए आवंटित वीटीएम अविलंब प्राप्त कर जांच आरंभ कर दें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें