Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़big decision of nitish cabinet settlement of sand ghats will be done through e-auction process

बिहार में सोन, किऊल, फल्गु, चानन और मनोहर नदी का बालू महंगा, 150 रुपये घन मीटर रेट

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में 8 एजेंडों पर विचार किया गया और उन्हें पास कर दिया गया।निर्णय लिया गया है कि अब बालूघाटों की बंदोबस्ती ई-नीलामी की प्रक्रिया से होगी।

Abhishek Mishra लाइव हिंदुस्तान, पटनाTue, 30 Aug 2022 10:19 AM
share Share

बिहार की नीतीश-तेजस्वी सरकार द्वारा विश्वास मत हासिल करने के बाद मंगलवार को पहली कैबिनेट बैठक हुई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट मीटिंग में 8 एजेंडों पर विमर्श कर उन्हें पास कर दिया गया। कैबिनेट मीटिंग में बालू घाटों की निलामी को लेकर बड़ा फैसला किया गया। अब बालूघाटों की बंदोबस्ती ई-नीलामी की प्रक्रिया से होगी। अगले पांच सालों के लिए यह निर्णय लिया गया है।

नई सरकार में घर बनवाने वालों को बड़ा झटका  
बिहार कैबिनेट के निर्णय से नई सरकार ने घर बनाने वालों को बड़ा झटका लगा है। अच्छे बालू वाले बालूघाटों की बंदोबस्ती की दर दोगुनी कर दी गयी है। पहले यह दर 75 रुपए प्रति घनमीटर थी जिसे बढ़ाकर 175 रुपए कर दिया गया है। सरकार के इस फैसले से आम आदमी को बालू लगभग दोगुने दर पर खरीदना पड़ेगा। अभी प्रति टैक्टर बालू की कीमत 5 हजार के आसपास थी।

निर्माण उद्योग पर पड़ेगा असर 
 नीतीश सरकार के इस निर्णय से निर्माण उद्योग पर बुरा असर पड़ेगा। अब तक जहां एक ट्राली बालू कि कीमत करीब 5000 रूपये थी अब बढ़कर 8 हजार से ज्यादा हो जायेगी। इससे निर्माण उद्योग पर बुरा असर पड़ेगा। बिहार की पांच नदियों सोन, क्यूल, फल्गु, चानन और मोरहर का बालू प्रति घन मीटर 75 से बढ़ाकर 150 रुपया किया गया है। इन नदियों के बालू से ही गृह निर्माण कार्य होते हैं। हालांकि इससे सरकारी खजाने में इजाफा होगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें