Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़60 holidays in 2024 Education Department clarification on Hindu festival Chutti controversy Lok Sabha elections also counted

2024 में भी 60 छुट्टियां हैं; हिंदू पर्व अवकाश में कटौती पर शिक्षा विभाग की सफाई, लोकसभा चुनाव भी गिनाया

शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि साल 2024 में भी पहले की तरह 60 छुट्टियां मिलेंगी। छुट्टियों में कटौती की बात अफवाह है। सामान्य विद्यालयों और उर्दू स्कूलों के अलग-अलग कैलेंडर से भ्रम पैदा हुआ है।

Jayesh Jetawat लाइव हिन्दुस्तान, पटनाTue, 28 Nov 2023 02:23 PM
share Share

बिहार में साल 2024 के स्कूली छुट्टियों के कैलेंडर पर विवाद होने के बाद शिक्षा विभाग ने सफाई दी है। विभाग ने पर्व-त्योहारों पर छुट्टियों की संख्या घटाने या बढ़ाने के आरोपों को गलत बताया है। विभाग की ओर से मंगलवार को जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि जो छुट्टियां पिछले साल के कैलेंडर में थी वो इस बार भी रहेंगी। 2024 में भी स्कूलों में 60 छुट्टियां मिलेंगे। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। सिर्फ लोकसभा चुनाव को देखते हुए गर्मी की छुट्टियों का समय बदला गया है।

बिहार में छुट्टियों पर मचे घमासान के बाद शिक्षा विभाग ने मंगलवार को आधिकारिक बयान जारी किया गया। विभाग की ओर से कहा गया है कि सोशल मीडिया पर छुट्टियों को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं। असल में सामान्य स्कूलों और उर्दू विद्यालयों के कैलेंडर अलग-अलग बनाए गए हैं। इसके लिए दो अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी की गई हैं। इसी वजह से छुट्टियों को लेकर यह भ्रम फैला है।

शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पिछले साल विभिन्न पर्व एवं त्योहारों पर 60 छुट्टियां थीं, जो इस बार भी रहेंगी। बीते सालों में भी महापुरुषों की जयंतियों पर स्कूल खुलते रहे हैं। स्कूलों में जयंतियां धूमधाम से मनाई जाती हैं। उदाहरण के लिए गांधी जयंती पर छुट्टी नहीं रहती है, इसके बजाय स्कूलों में इसे मनाया जाता है। इस बारे में दुष्प्रचार किया जा रहा है कि महापुरुषों की जयंतियों पर छुट्टी नहीं दी गई है।

विभाग ने कहा कि जहां तक सम्राट अशोक, महावीर, वीर कुंवर जयंती का सवाल है तो ये सभी अगले साल गर्मी की छुट्टियों (ग्रीष्मावकाश) के दौरान पड़ रही हैं। इसलिए ताजा कैलेंडर में इन्हें दर्शाया नहीं गया है। इन जयंतियों में स्कूल बंद रहेंगे।

शिक्षा विभाग ने लोकसभा चुनाव भी गिनाया
छुट्टियों पर मचे सियासी घमासान के बीच शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मावकाश को लेकर भी सफाई दी है। इसके लिए विभाग ने लोकसभा चुनावों का हवाला दिया है। कहा गया है कि चुनाव के चलते गर्मी की छुट्टियों का समय बदला गया है। ताकि शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित न हो सकें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें