Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़जमुईSimultala Herbs being destroyed by forest fire

सिमुलतला: जंगल में आग से जड़ी-बूटी हो रहे नष्ट

बिहार में बिहार दिवस मनाने की तैयारी की जा रही है जिसमें नीतीश कुमार के सपनों का प्रोजेक्ट जल जीवन हरियाली पर लोग फोकस कर रहे...

Newswrap हिन्दुस्तान, जमुईFri, 19 March 2021 10:30 PM
share Share

सिमुलतला | निज संवाददाता

बिहार में बिहार दिवस मनाने की तैयारी की जा रही है जिसमें नीतीश कुमार के सपनों का प्रोजेक्ट जल जीवन हरियाली पर लोग फोकस कर रहे हैं।

वही सिमुलतला क्षेत्र में वन विभाग की उदासीनता के कारण सरकार के द्वारा जंगलों को हरा—भरा रखने व पेड़ लगाने व बचाने के लिए वृक्षारोपण पर करोड़ों रूपये खर्च की जा रही तथा कई योजनाओं का संचालन की जा रही है सब वेकार प्रतीत हो रहा है। महुआ का सीजन आते ही प्रतिवर्ष जंगलों में लगने वाले आग से पेड़ों को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं होता। इससे प्रतिवर्ष हजारों पेड़ जलकर नष्ट हो रहे हैं। इस संदर्भ में सिमुलतला के बनपाल रंजीत राय कहते हैं कि गर्मी के मौसम में जंगली इलाके से महुआ चुनने वाले लोग आग लगाते हैं। जंगल के सूखे पत्तों पर आग जलाने के बाद पेड़ से गिरने वाले महुआ को चुनने में इन्हें आसानी होती है। अभी सिमुलतला ही नहीं झाझा, चकाई एवं सिमुलतला से सटा बांका जिले के जंगलों सहित पूरे जिले के जंगल में आग लगी है। कैटलगार्ड व सिपाही के मदद से आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें