Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़जमुईJamui Necessary work of banks to be carried out before 26 March

जमुई: 26 मार्च से पहले निपटा ले बैंकों के जरूरी कार्य

26 मार्च से पहले बैंकों का काम निपटा लें नहीं तो लगभग 10 दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है। मार्च महीने में वित्त वर्ष का आखिरी महीना है और बैंक समेत...

Newswrap हिन्दुस्तान, जमुईSun, 21 March 2021 05:21 PM
share Share

सिमुलतला | निज संवाददाता

26 मार्च से पहले बैंकों का काम निपटा लें नहीं तो लगभग 10 दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है। मार्च महीने में वित्त वर्ष का आखिरी महीना है और बैंक समेत फाइनेंशियल सेक्टर के लिए यह महीना काफी अहम होता है।

31 मार्च तक सभी बैंकों को अपना अकाउंट इस वित्त वर्ष के लिए क्लोज करना होता है। यही वजह है कि अगर बैंक से जुड़ा कोई काम है तो जल्द से जल्द निपटा लें। अगर 26 मार्च तक आपने बैंकिंग काम नहीं निपटाया तो करीब एक सप्ताह का लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। मार्च के आखिरी सप्ताह और अप्रैल के पहले सप्ताह में बैंक की छुट्टी 27 मार्च को महीने का चौथा शनिवार रहेगा और 28 मार्च को रविवार रहेगा। इसलिए दोनों दिन बैंक बंद रहेगा। 29 मार्च को होली पर्व रहेगा। 30 मार्च को कई जगह मसलन पटना आदि जगहों पर बैंक बन्द रहेगा।

31 मार्च यानी बुधवार को चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन होने के कारण उस दिन बैंक खुला जरूर रहेगा, लेकिन अकाउंट क्लोजिंग के कारण बैंक में ग्राहकों का काम नहीं होता है। एक अप्रैल से नए वित्त वर्ष (2021—22) की शुरुआत होगी। एक अप्रैल को गुरुवार है और मार्च क्लोजिंग की प्रकिया खत्म करने और नई प्रक्रिया शुरू होने के कारण बैंक में ग्राहकों का काम नहीं होता है। बैंक सरकार से लेन—देन करता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें