Hindi Newsऑटो न्यूज़Two People Died in Bus Fire in Ranchi on Diwali 2022 Follow These Steps Tips For Car

इस एक वजह से दो लोग बस में जिंदा जल गए, अगले कुछ दिन तक आप भी न करें ऐसी गलती

दीवाली की रात रांची के खादगढ़ा बस स्टैंड पर दर्दनाक हादसा हो गया। बस में दो लोग सो रहे थे। दोनों की जलकर मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक दीपाली की रात दीया जला कर बस में रखने की वजह से आग लगी।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 25 Oct 2022 08:48 AM
share Share

दीवाली की रात रांची के खादगढ़ा बस स्टैंड पर दर्दनाक हादसा हो गया। बस में दो लोग सो रहे थे। दोनों की जलकर मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक दीपाली की रात दीया जला कर बस में रखने की वजह से आग लगी। इस मामले में कुछ ऐसी गलतियां सामने हुईं जिसकी वजह से ये हादसा हुआ है। दरअसल, livehindustan ने दीवाली के मौके पर गाड़ी चालकों बताया था कि उन्हें किन गलतियों से बचना है। भले ही दीवाली हो गई लेकिन अगले 10 से 12 दिन तक आपको अपने स्कूटर, मोटरसाइकिल, कार, बस या दूसरे व्हीकल की सेफ्टी रखना जरूरी है। दरअसल, पटाखों और दीयों की वजह से गाड़ी में आग लगने का हादसा किसी के भी साथ हो सकता है।

अगले 10 दिन गाड़ी को आग से बचाने इन बातों का ध्यान रखें

1. व्हीकल की सुरक्षित पार्किंग
दीवाली के पटाखे अगले कुछ दिन तक चलने वाले हैं। खासकर देवउठनी एकादशी तक आतिशबाजी देखने को मिलेगी। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने व्हीकल की सुरक्षित पार्किंग करें। हो सके तो इसे खुली जगह पर पार्क करने से बचें। ये इसलिए जरूरी है क्योंकि दीवाली का रॉकेट या दूसरे पटाखे व्हीकल के पास या उसके ऊपर गिर सकता है। इससे कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

2. व्हीकल पर कवर ना डालें
व्हीकल पर कवर डालने की गलती तो बिल्कुल न करें। कवर आपकी पूरे व्हीकल को आग के हवाले कर सकता है। यदि आपके गाड़ी सुरक्षित जगह भी पार्किंग में खड़ी है तब भी उसके ऊपर कवर ना डालें। अक्सर कवर की वजह से गाड़ी जलने के कई बड़े हादसे हो जाते हैं। 

3. गाड़ी के अंदर नहीं सोएं
रांची के खादगढ़ा बस स्टैंड पर दो लोगों की जान सिर्फ इस वजह से चली गई, क्योंकि वे बस के अंदर सोए थे। आप भी इस बात का ध्यान रखें कि रात के समय आप अपने व्हीकल में ना सोएं। क्योंकि गलती से व्हीकल में आग लग जाती है तब उससे बाहर निकलना बेहद मुश्किल काम हो जाता है।

4. व्हीकल के पास पानी रखें
अगले कुछ दिन तक आप अपने व्हीकल के पास एक बाल्टी पानी भरकर जरूर रखें। ये इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर गलती से गाड़ी में आग लगने का हादसा हो जाता है तब आपको आग बुझाने के लिए पानी लेने के लिए भाग-दौड़ नहीं करना पड़ेगी। एक बाल्टी पानी से आग पर कुछ हद तक कंट्रोल हो जाएगा।

5. गाड़ी के पास दिए ना जलाएं
गाड़ी के पास दिए जलाने की गलती को बिल्कुल भी ना करें। इस गलती से आप खुद की गाड़ी को आग के हवाले कर सकते हैं। रांची के खादगढ़ा बस स्टैंड पर दो लोगों की जान सिर्फ इसी वजह से गई। पुलिस के मुताबिक दीपाली की रात दीया जला कर बस में रखने की वजह से आग लगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें