Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़Top 10 Cars with YoY Annual growth in 2023

सालभर में ही हो गया खेल! लोगों ने स्विफ्ट, वैगनआर, क्रेटा और नेक्सन को छोड़, इस मॉडल की बढ़ा दी डिमांड

साल 2023 में मारुति सुजुकी का दबदबा देखने को मिला। पिछले साल जिन 10 कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहीं उसमें मारुति के 7 मॉडल शामिल रहे। वहीं, लिस्ट में दो टाटा और एक हुंडई के मॉडल रहे।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 26 Jan 2024 11:23 AM
share Share

अक्सर जब कारों की बात होती है तो मारुति सुजुकी का नाम इसमें जरूर शामिल रहता है। मारुति ना सिर्फ देश की सबसे बड़ी कंपनी है। बल्कि हैचबैक से लेकर SUV सेगमेंट तक इसका दबदबा कामय है। साल 2023 में भी ये दबदबा देखने को मिला। पिछले साल जिन 10 कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहीं उसमें मारुति के 7 मॉडल शामिल रहे। इसके अलावा टाटा के दो और हुंडई का एक मॉडल शामिल है। इन टॉप-10 कारों की लिस्ट में ईयरली ग्रोथ के मामले में मारुति ब्रेजा दूसरे सभी मॉडल पर भारी पड़ी है। यानी स्विफ्ट, वैगनआर, बलेनो, नेक्सन, क्रेटा, अर्टिगा, डिजायर जैसे टॉप सेलिंग मॉडल भी इससे ईयरली ग्रोथ में पीछे रह गए।

2023 में भले ही सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुति स्विफ्ट रही, लेकिन इसे सिर्प 15% की ईयरली ग्रोथ मिली। दूसरी तरफ, ब्रेजा को 31% की ईयरली ग्रोथ मिली। इस ग्रोथ के हिसाब से इसकी डिमांड ज्यादा बढ़ी है। इसके अवाला, टाटा पंच को 16% की ग्रोथ, हुंडई क्रेटा को 12% की ग्रोथ, मारुति ईको को 9% की ग्रोथ, मारुति बलेनो को 4% की ग्रोथ और टाटा नेक्सन को 1% की ग्रोथ मिली। मारुति डिजायर (-1%), मारुति अर्टिगा (-3%) और मारुति वैगनआर (-7%) की ईयरली ग्रोथ घट गई।

ब्रेजा के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

न्यू ब्रेजा में न्यू जेनरेशन K-सीरीज 1.5- डुअल जेट WT इंजन दिया है। ये स्मार्ट हाईब्रिट टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। इंजन को 6-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। ये इंजन 103hp का पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसकी फ्यूल इफीशियंसी भी बढ़ गई है। न्यू ब्रेजा का मैनुअल वैरिएंट 20.15 kp/l और ऑटोमैटिक वैरिएंट 19.80 kp/l का माइलेज देगा। ब्रेजा को चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi और ZXi+ वैरिएंट में खरीद सकते हैं।

ब्रेजा में 360 डिग्री कैमरा दिया है। ये कैमरा बेहद हाईटेक और मल्टी इन्फॉर्मेशन देने वाला कैमरा है। इस कैमरा को कार के 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट किया जाएगा। इसे सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर तैयार किया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्ट करता है। इस कैमरा की खास बात ये है कि कार के अंदर बैठकर ही कार के चारों तरफ के विजुअल स्क्रीन पर देख पाएंगे। इससे कार पार्किंग में लगाने या रिवर्स करने में आसानी होगी।

कार में पहली बार वायरलेस चार्जिंग डॉक भी दिया गया है। इस डॉक की मदद से आप वायरलेस स्मार्टफोन को आसानी से चार्ज कर पाएंगे। ये फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। वहीं, इसमें ओवरहीट से बचने के लिए भी सेफ्टी का पूरा इंतजाम किया गया है। इसमें मारुति के कई कनेक्टिंग फीचर्स भी मिलेंगे। जो इस कॉम्पैक्ट SUV को बेहद शानदार और एडवांस्ड बनाते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें