Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़Hyundai Domestic Sales with 57115 units in January 2024

11 लाख की इस SUV ने कर दिया कमाल, 30 दिन में 50 हजार बुकिंग मिलीं; कंपनी के लिए बन गई नंबर-1 कार

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने जनवरी 2024 सेल्स का डेटा रिलीज कर दिया है। कंपनी को नए साल के पहले महीने ग्राहकों की तरफ से शानदार रिस्पॉन्स मिला है। उसने पिछले महीने 67,615 कार बेचीं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 1 Feb 2024 07:30 AM
share Share

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने जनवरी 2024 सेल्स का डेटा रिलीज कर दिया है। कंपनी को नए साल के पहले महीने ग्राहकों की तरफ से शानदार रिस्पॉन्स मिला है। उसने पिछले महीने 67,615 कार बेचीं। जिसमें उसकी डोमेस्टिक सेल्स 57,115 गाड़ियों की रही। ये उसके लिए अब तक की सबसे बड़ी डोमेस्टिक मंथली सेल्स भी है। जनवरी 2023 की तुलना में उसे 14% की ईयरली ग्रोथ मिली है। कंपनी ने बताया कि उसकी मोस्ट पॉपुलर SUV हुंडई क्रेटा बेस्ट सेलर रही। जबकि माइक्रो SUV एक्सटर का दबदबा भी कामय है।

जनवरी सेल्स को लेकर हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के COO तरुण गर्ग ने कहा कि हुंडई मोटर इंडिया ने 2024 की जोरदार शुरुआत की है। पिछले साल की इसी अवधि में 14% की वृद्धि के साथ 57,115 यूनिट की अपनी हाईएस्ट मंथली डोमेस्टिक सेल्स हासिल की है। न्यू क्रेटा हमारे लिए बेस्ट मॉडल बनकर सामने आई है। जिसे ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसे बुकिंग शुरू होने के एक महीने के अंदर ही लगभग 50,000 बुकिंग मिल चुकी थीं। जबकि एक्सटर का शानदार प्रदर्शन जारी है।

न्यू क्रेटा फेसलिफ्ट E वैरिएंट के फीचर्स

क्रेटा की E वैरिएंट देखने में दूसरे वैरिएंट की तरह ही नजर आता है। इसकी ग्रिल पूरी भरी नजर आती है, जिसके बीच में हुंडई का लोगो लगाया गया है। इसमें उल्टे L-शेप्ड के LED DRLs दिए हैं। हालांकि, ये हाई-स्पेक मॉडल की तरह जुड़े नहीं हैं। हेडलाइट्स में लो बीम के लिए अंदर हैलोजन बल्ब के साथ एक प्रोजेक्टर यूनिट और हाई बीम के लिए इसके नीचे एक रिफ्लेक्टर सेटअप मिलता है। व्हील कवर के साथ स्टील के पहिए उपलब्ध हैं। रियर में डिस्क ब्रेक भी मिलते हैं। रियर में कनेक्टेड LED सिग्नेचर के साथ टॉप-स्पेक मॉडल के समान टेल लाइट सेटअप मिलता है। टर्न इंडिकेटर्स हैलोजन यूनिट हैं और इसलिए सीक्वेंसनल स्वाइपिंग फक्शन का अभाव है। कोई रियर वॉशर और वाइपर भी नहीं हैं।

इस वैरिएंट के इंटीरियर की बात करें तो अन्य ट्रिम्स की तरह ही डैशबोर्ड लेआउट मिलता है। स्टीयरिंग व्हील भी वही है, लेकिन इसमें ऑडियो कंट्रोल नहीं मिलता। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑफर पर कोई इंफोटेनमेंट सिस्टम नहीं है। फ्रंट और रियर में USB पोर्ट के साथ मैनुअल AC दिया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पूरी तरह से डिजिटल है, लेकिन इसे i20, एक्सटर से शेयर किया गया है। इसमें टॉप-स्पेक मॉडल से समान यूनिट नहीं है। हुंडई ने मैन्युअल रूप से डिमेबल IRVMs और मैनुअल एडजेस्टेबल ORVMs, सभी पावर विंडो, फ्लिप कुंजी के साथ सेंट्रल और रिमोट लॉकिंग दी है।

SUV के अंदर फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट, रियर आर्मरेस्ट, एडजस्टेबल हेडरेस्ट और सभी पैसेंजर्स के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, रियर AC वेंट, फैब्रिक सीट शामिल हैं। नई हुंडई क्रेटा E बेस मॉडल को दो इंजन ऑप्शन NA पेट्रोल डीजल के साथ खरीद सकते हैं। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला MG एस्टर, मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाइराइडर, स्कोडा कुशाक, फॉक्सवैगन ताइगुन, होंडा एलिवेट, सिट्रोन C3 एयरक्रॉस जैसे मॉडल से होता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें