Hindi Newsऑटो न्यूज़High Security Number Plate New Rules From 1st January 2023

आज हर हाल में निपटा लें ये 3 जरूरी काम, क्योंकि 1 जनवरी से आप पर लग सकता है ₹5000 का जुर्माना

दिसंबर खत्म होने में अब महज 1 दिन ही बाकी है। ये 1 दिन लोगों के लिए काफी अहम हैं। दरअसल, 1 जनवरी 2023 से कुछ ऐसे चेंजेस होने वाले हैं जिनका असर सीधे आपकी जेब पर होगा।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 31 Dec 2022 04:57 AM
share Share

दिसंबर खत्म होने में अब महज एक दिन ही बाकी है। ये एक दिन लोगों के लिए काफी अहम हैं। दरअसल, 1 जनवरी 2023 से कुछ ऐसे चेंजेस होने वाले हैं जिनका असर सीधे आपकी जेब पर होगा। इतना ही नहीं, ऑटो और ट्रैफिक नियम से जड़े कुछ नियमों में बदलाव के बाद आपके ऊपर जुर्माना भी हो सकता है। ऐसे में आपका इन नियमों को जानना बहुत जरूरी है। साथ ही, समय रहते इनसे जुड़े कामों को निपटाना भी जरूरी है। ताकि आपकी जेब पर किसी तरह का अतिरिक्त भार नहीं पड़े और जुर्माना से भी बचा जा सके। तो चलिए आपको 1 जनवरी से होने वाले बदलावों के बारे में बताते हैं।

1. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा लें
1 जनवरी, 2023 से आपकी गाड़ी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट ((High Security Registration Plate) का होना जरूरी है। यदि आपकी गाड़ी में ये प्लेट नहीं है तो इसे तुरंत लगवा लें। सरकार द्वारा इसका नोटिफिकेशन बहुत पहले जारी किया गया था। नोटिफिकेशन में 1 जनवरी 2023 से गाड़ी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का लगवाने की बात कही गई थी। जिसकी डेट का आगे नहीं बढ़ाया गया है। ऐसे में आपको समय रहते इस काम को निपटाना बेहद जरूरी है। यदि आपने 1 जनवरी से पहले हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई तो आप पर 5 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

2. गाड़ी का इंश्योरेंस तुरंत करवा लें
IRDAI गाड़ियों के इस्तेमाल और उनके रख-रखाव के आधार पर बीमा प्रीमियम को लेकर नए नियमों पर विचार कर रहा है। इस स्थिति में गाड़ी का इंश्योरेंस प्रीमियम भी महंगा हो सकता है। हालांकि, जिन लोगों का इंश्योरेंस अगले एक महीने में खत्म होने वाला है, वो उसे अभी रिन्यू करवा लें। ऐसे में वे महंगे प्रीमियम से बच जाएंगे। इंश्योरेंस कंपनियां एक महीने पहले से लोगों को व्हीकल का इंश्योरेंस ऑफर करती हैं। यानी जिन लोगों के इंश्योरेंस 31 जनवरी तक खत्म होने वाले हैं, वे 31 दिसंबर तक इन्हें रिन्यू करा सकते हैं।

3. बचे हुए दिनों में खरीद लें गाड़ी
1 जनवरी, 2023 से कार खरीदना भी महंगा होने वाला है। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी समेत हुंडई, टाटा, किआ, सिट्रोन, रेनो, जीप, ऑडी. मर्सिडीज और अन्य कंपनियां गाड़ियों की कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर चुकी हैं। सभी कंपनियों का कहना है कि इनपुट कॉस्ट की लागत बढ़ती जा रही है। जिसके चलते उन्हें कीमत बढ़ाने के कदम को उठाना पड़ रहा है। इसके अलावा अगले साल से 6 एयरबैग्स का नियम भी अनिवार्य होने वाला है। इस वजह से भी कार की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट बढ़ने वाली है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें