Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़2024 Maruti Swift Gets Huge Discount Hatchback and Sedan Sales Decline

मारुति के डिस्काउंट ने इस मॉडल को बनाया सुपरहिट, सेल में बनी नंबर-1 कार; इसे खरीदने टूट पड़े ग्राहक!

  • मारुति सुजुकी के लिए न्यू जनरेशन स्विफ्ट हॉट केक बन गई है। ये लॉन्चिंग के बाद से कंपनी के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। साथ ही, हैचबैक सेगमेंट में इसने दूसरे सभी मॉडल को पीछे छोड़ दिया है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानWed, 21 Aug 2024 10:39 AM
share Share

मारुति सुजुकी के लिए न्यू जनरेशन स्विफ्ट हॉट केक बन गई है। ये लॉन्चिंग के बाद से कंपनी के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। साथ ही, हैचबैक सेगमेंट में इसने दूसरे सभी मॉडल को पीछे छोड़ दिया है। स्विफ्ट की सेल्स के शानदार आंकड़ों के लिए इस कार पर मिलने वाला डिस्काउंट भी अहम रोल निभा रहा है। कंपनी की तरफ से मिलने वाली छूट ने इस कार को ज्यादा अफॉर्डेबल बना दिया है। कंपनी इस महीने स्विफ्ट के ऑटोमैटिक ट्रिम्स पर 33,100 रुपए और मैनुअल पर 28,100 रुपए का डिस्काउंट दे रही है। ग्राहकों को ये फायदा कंपनी के सभी डीलरशिप पर मिलेगा।

स्विफ्ट हिट, लेकिन सेगमेंट में गिरावट

यह पहली बार नहीं है जब मारुति सुजुकी ने मॉडल को डिस्काउंट दे रही हो। पिछले महीने, भी इस हैचबैक पर 15,000 रुपए की छूट मिल रही थी। कंपनी ये डिस्काउंट सेगमेंट में नए ग्राहकों को अट्रैक्ट करने के लिए दे रही है। इसके अलावा, कंपनी ने पिछली जनरेशन की पूरी लाइनअप को भी अच्छा डिस्काउंट दे रही है। कंपनी इसके पेट्रोल मॉडल पर 28,100 रुपए और CNG वैरिएंट पर 18,100 रुपए का डिस्काउंट दे रही है।

SUV सेगमेंट की सेल्स के सामने हैचबैक और सेडान सेगमेंट में गिरावट देखने को मिल रही है। Cartoq द्वारा शेयर किए गए आंकड़ो के अनुसार, पिछले साल की समान अवधि की तुलना में जुलाई 2024 में हैचबैक की बिक्री में लगभग 15% की गिरावट आई है। जब सेडान की सेगमेंट की बिक्री में 22% की गिरावट आई है। इस गिरावट से इस बात का पता चलता है कि SUV सेगमेंट का दबदबा भारतीय बाजार में बढ़ रही है।

ये भी पढ़े:हीरो अमेरिकन कंपनी के साथ मिलकर ला रही ये इलेक्ट्रिक बाइक, टेस्टिंग शुरू

न्यू जेन स्विफ्ट का डिजाइन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

इसमें बिल्कुल नया इंटीरियर देखने को मिलेगा। इसका केबिन काफी शानदार है। इसमें रियर एसी वेंट्स मिलते हैं। इस कार में वायरलेस चार्जर और डुअल चार्जिंग पोर्ट मिलेंगे। इसमें रियर व्यू कैमरा मिलेगा, जिससे ड्राइवर कार को आसानी से पार्क कर सकता है। इसमें 9 इंच की फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलती है।

इसमें नया डिजाइन किया गया डैशबोर्ड मिलता है। ये स्क्रीन वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ एंड्रॉयड ऑटो एंड एपल कारप्ले को सपोर्ट करती है। सेंटर कंसोल को फिर से डिजाइन किया गया है, जिसमें बलेनो और ग्रैंड विटारा जैसा ही ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल पैनल है। इसके अलावा इसमें नया LED फॉग लैंप मिलता है।

कंपनी ने इसको 6 वैरिएंट्स LXi, VXi, VXi (O), ZXi, ZXi+ और ZXi+ डुअल टोन में पेश किया है। इसके कीमत की बात करें तो 2024 मारुति स्विफ्ट बेस वैरिएंट LXi की कीमत 6.49 लाख रुपए से शुरू होती है। टॉप मॉडल ZXi डुअल टोन के लिए 9.64 लाख रुपए तक जाती हैं।

ये भी पढ़े:सिर्फ ₹6.16 लाख में लॉन्च हुई SUV जैसी हैचबैक; स्विफ्ट, वैगनआर की होगी हवा टाइट!

इसके इंजन पावरट्रेन की बात करें तो इसमें बिल्कुल नया Z सीरीज इंजन देखने को मिलेगा, जो पुरानी स्विफ्ट की तुलना में माइलेज को काफी ज्यादा बढ़ाता है। इसमें मिलने वाला बिल्कुल नया 1.2L Z12E 3-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन 80bhp की पावर और 112nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

इसमें माइल्ड हाइब्रिड सेटअप देखने को मिलता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स ऑप्शन मिलता है। इसके माइलेज की बात करें तो कंपनी इसके मैनुअल FE वैरिएंट के लिए 24.80kmpl और ऑटोमैटिक FE वैरिएंट के लिए 25.75kmpl के माइलेज का दावा करती है।

न्यू स्विफ्ट के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें हिल होल्ड कंट्रोल, ESP, नया सस्पेंशन और सभी वैरिएंट्स के लिए 6 एयरबैग मिलेंगे। इसमें क्रूज कंट्रोल, सभी सीटों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक असिस्ट (BA) जैसे गजब सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें